वीडीओ-पर्यवेक्षक परीक्षा 65 प्रतिशत ने छोड़ी


यूपीएसएसएससी की ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, समाज कल्याण पर्यक्षक की परीक्षा में 35 फीसदी अभ्यर्थी ही शामिल हुए। दोनों पालियों में 65 फीसदी ने परीक्षा छोड़ दी। दो पालियों में कुल 96 हजार 188 अभ्यर्थी पंजीकृत थे जिनमें से कुल 62 हजार 855 ने परीक्षा छोड़ दी। कुल 33 हजार 333 अभ्यर्थी परीक्षा देने केन्द्र तक पहुंचे।

उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग 2018 में निरस्त हुई परीक्षा दोबारा करा रहा है। अभी मंगलवार को दो पालियों में यह परीक्षा और होनी है। कुल चार पालियों में होने वाली इस परीक्षा के लिए 192384 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

सोमवार को सुबह 1000 से 1200 और दिन में 300 से 500 जिले के 91 केन्द्रों पर यह परीक्षा हुई। जिला प्रशासन की ओर से परीक्षा के नोडल अधिकारी एडीएम सिविल सप्लाई साहबलाल के अनुसार पहली पाली के लिए 48 हजार 96 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से 16 हजार 634 ने परीक्षा दी। वहीं, 31 हजार 462 अभ्यर्थी आए ही नहीं। इसी तरह दूसरी पाली में पंजीकृत 48 हजार 92 में 16 हजार 699 अभ्यर्थी ही परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचे। इस पाली में 31 हजार 393 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दोनों पालियों में 35-35 फीसदी अभ्यर्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। वहीं, जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार दोनों पालियों के दौरान अलग अलग केन्द्रों का निरीक्षण करते रहे।

जिलाधिकारी ने पहली पाली में केकेसी, इस्लामिया कॉलेज परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। इसके बाद दूसरी पाली में जुबली इंटर कॉलेज समेत कई केन्द्रों में पहुंचे। जिलाधिकारी ने सीसीटीवी कंट्रोल रूम को भी देखा। साथ ही केन्द्र व्यवस्थापकों से बात की। परीक्षा में कोई गड़बड़ी न होने पाए इसके लिए 141 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 40 सेक्टर मजिस्टेट तैनात किए।


लालबाग इस्लामिया कॉलेज में ग्रामीण विकास अधिकारी परीक्षा देकर निकलते युवा।

सोमवार को लखनऊ चारबाग स्टेशन पर परीक्षार्थियों की रही भीड़। इससे स्टेशन पर अफरातफरी भी मची।

आम यात्री परीक्षार्थियों की भीड़ के आगे बेबस दिखे

चारबाग रेलवे और लखनऊ जंक्शन से गुजरने वाली दोनों दिशाओं की ट्रेनों में परीक्षार्थियों की भीड़ दिखी। पहले से ट्रेन में सवार आम यात्री बेबस दिखे। परीक्षार्थियों ने बोगियों में आरक्षण सीट पर कब्जा जमा लिया। कई यात्रियों और परीक्षार्थियों से नोकझोक भी हुई। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए परिवहन निगम ने चारबाग बस अड्डे पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की गई और 55 अतिरिक्त बसें भी लगाई गई थी। एआरएम काशी प्रसाद ने बताया कि परीक्षार्थी बस पकड़ने नहीं पहुंचे।

ट्रेनों में जुटी परीक्षार्थी की भीड़ से व्यवस्था चौपट

ग्राम्य विकास अधिकारी पद की परीक्षा खत्म होने के बाद शाम को चारबाग रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। प्रयागराज, सुलतानपुर, अयोध्या, प्रतापगढ़, कानपुर जाने वाले परीक्षार्थी ट्रेनों में जबरन घुसते नजर आए। परीक्षार्थियों की भीड़ को काबू करने के लिए बनाई गई व्यवस्था चौपट दिखी। वहीं ट्रेन के खाली सीटों पर परीक्षार्थियों की भीड़ जबरन सीटों पर कब्जा जमाते दिखे। मुंबई से प्रतापगढ़ जा रही उद्योग नगरी एक्सप्रेस में भीड़ को देख जीआरपी कर्मियों ने मौके पर भीड़ को नियंत्रित किया।

हजार 855 ने समाज कल्याण पर्यक्षक की परीक्षा छोड़ दी

सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए सुरक्षा के लिए

40

62

● चार पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए 192384 अभ्यर्थी पंजीकृत

● जिलाधिकारी ने केकेसी, इस्लामिया कॉलेज केन्द्रों का निरीक्षण किया

टैबलेट से दर्ज करायी ऑनलाइन उपस्थिति

ग्राम पंचायत अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी, समाज कल्याण पर्यवेक्षक (सामान्य चयन) प्रतियोगितात्मक परीक्षा-2018 कड़ी सुरक्षा के बीच हुई। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों की सघन तलाशी के बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। परीक्षा को शुचितापूर्ण कराने नकल रोकने व मुन्ना भाइयों को पकड़ने के लिए यूपीएसएसएससी का इंतजाम किए गए थे। सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर टैब के माध्यम से परीक्षा देने आए सभी अभ्यर्थियों का ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करायी गई। साथ ही प्रवेश पत्र पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर अभ्यर्थियों के दस्तावेज के मिलान के बाद ही प्रवेश दिया गया।