परिषदीय स्कूलों में अब हर माह के चौथे सप्ताह में होगा वार्षिकोत्सव


पीलीभीत। सरकारी परिषदीय स्कूलों में छात्रों के सर्वांगीण विकास कराने के लिए शासन ने हर माह के चौथे सप्ताह में वार्षिकोत्सव और अभिभावक बैठक कराने के आदेश जारी किए हैं। शासन ने इसके लिए अलग-अलग बिंदुओं का भी निर्धारण किया है। बीएसए ने शासन के आदेश पर सभी खंड शिक्षाधिकारी को निर्देश जारी किए हैं। 

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शासन की ओर से क्या-क्या योजनाएं संचालित हो रहीं हैं। इसका लाभ उनको कैसे मिले। साथ ही शिक्षा और छात्र के सर्वांगीण विकास पर जोर देने के लिए अब शासन ने हर माह के चौथे सप्ताह वार्षिकोत्सव का आयोजन कराने के आदेश जारी किए गए हैं।

जारी आदेशों में कहा गया है कि आयोजन का मकसद बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित कार्यक्रमों, योजनाओं की लोगों को जानकारी देकर जनआंदोलन का वातावरण सृजित करना है। इससे जहां अभिभावकों को पूरी जानकारी हो सकेगी तो वहीं छात्रों को पढ़ाई के साथ सामाजिक और व्यावहारिक तौर पर जानकारी मिल सकेगी। परियोजना निदेशक ने इसके लिए प्रत्येक माह चौथे सप्ताह में इसका आयोजन हर हाल में कराने के आदेश दिए हैं। साथ ही अभिभावक- शिक्षक बैठकों का आयोजन भी करने के लिए कहा गया। कहा गया है कि कार्यक्रम को लेकर छात्रों के माता पिता को दो दिन पहले सूचना दी जाए।



यह होंगे कार्यक्रम

वार्षिकोत्सव में खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुरस्कार का वितरण किया जाएगा। खेलकूद में छात्रों की दौड़ कराई जाएगी। इसके साथ ही संभव होने पर अभिभावकों की भी रिले रेस कराने के आदेश दिए गए हैं। समस्त कार्यक्रम की वीडियो और फोटो बनाने के भी आदेश दिए गए हैं।



यह रहेंगे चर्चा के मुख्य बिंदु

वार्षिकोत्सव के साथ ही अभिभावक शिक्षक गोष्ठी में छात्र उपस्थिति और नामांकन, डीबीटी पर चर्चा, निपुण भारत पर चर्चा, ऑपरेशन कायाकल्प पर चर्चा, आउट ऑफ स्कूल छात्रों पर चर्चा, दिव्यांग बच्चों के लिए सामर्थ कार्यक्रम, विद्यालय प्रबंध समिति पर चर्चा और अनुश्रवण पर बात की जाएगी।



परियोजना निर्देश से मिले निर्देशों को लेकर सभी खंड शिक्षाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी को इसका प्रचार-प्रसार कर कार्यक्रम का आयोजन कराने के लिए कहा गया।- अमित कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी