मतदाता बनने के लिए एक नवंबर से करें आवेदन


स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। ड्राफ्ट निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 31 अक्तूबर को होगा। प्रकाशित नामावली का निरीक्षण व इस पर दावे और आपत्तियां एक नवंबर से ली जाएंगी। प्राप्त दावे और आपत्तियों का निस्तारण आठ नवंबर को किया जाएगा। मूल सूची में 14 नवंबर से जोड़ा जाएगा। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 18 नवंबर को होगा।


मतदाता अपना नाम सूची में एक से चार नवंबर के बीच शामिल करा सकते हैं। इसके लिए http// sec. up. nic. in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वेबसाइट खोलने के बाद नए वोटर का विकल्प सामने आएगा। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री का कहना है कि तारीखों को बढ़ाया नहीं जाएगा। लोग निर्धारित तारीख में ही अपना काम करें। डीएम का कहना है कि इस दौरान सार्वजनिक अवकाश होने पर भी संबंधित विभाग खुले रहेंगे।

विधानसभा वाले मतदाताओं को देना होगा नाम लोग यह न सोचें की उनका नाम विधानसभा और लोकसभा की नामावली में है तो उन्हें स्थानीय निकाय चुनाव में नाम शामिल नहीं कराना होगा। स्थानीय निकाय चुनाव के लिए लोगों को अलग से अपना नाम नामावली में जुड़वाना होता है। ऐसे में मांगी गई जानकारी जरूर दें।