आगामी वर्ष के प्रथम माह से जनगणना कराने की तैयारी शुरू

 

वाराणसी,  जनपद में जनवरी से जनगणना 2021 की तैयारी शुरू हो गई है। जिला प्रशासन ने जनगणना के लिए आठ अफसरों को नामित (चार्ज ) अधिकारी बनाया है। नगरीय क्षेत्र में जनगणना की जिम्मेदारी नगर आयुक्त उठाएंगे। वहीं, तहसीलों में उपजिलाधिकारी चार्ज अधिकारी होंगे।



एडीएम वित्त राजस्व व प्रभारी अधिकारी (जनगणना) संजय कुमार की ओर से जारी पत्र के अनुसार सभी चार्ज अधिकारियों को अपने नीचे के अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम तैनाती का चार्ज अधिकरी अपने नीचे विवरण 31 दिसम्बर तक जनगणना के लिए अधिकारियों व उपलब्ध कराना है। जनवरी से कर्मचारियों की टीम तैयार करेंगे। जनगणना शुरू कराई जाएगी। सभी चार्ज अधिकारियों को

प्रभारी अधिकारी ने बताया कि दिसम्बर तक टीम का ब्योरा जनगणना के लिए आठ क्षेत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया बनेंगे। इनमें नगर निगम, गया है। ब्योरा आने के बाद उसे राजातालाब, पिंडरा व सदर शासन में भेजा जाएगा। डाटा तहसील, रामनगर पालिका, फीडिंग पूरा होने के बाद गणना गंगापुर व डोमरी - सूजबाद नगर का कार्य शुरू होगा। गौरतलब है पंचायत और छावनी शामिल हैं। कि हर दस वर्ष पर जनगणना हर क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी को करायी जाती है। पिछली जनगणना चार्ज अधिकारी बनाया गया है। 2011 में हुई थी।