यूपी बोर्ड: स्कूलों में पहुंचने लगे पेपर, ब्लॉकवार केंद्रों की जांच को लगाई टीम


। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो रही हैं। बोर्ड की ओर से परीक्षा की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। ओएमआर शीट और उत्तरपुस्तिकाएं तो पहले ही स्कूलों को भेज दी गई थीं। अब विभिन्न जिलों में निर्धारित 8753 परीक्षा केंद्रों पर ट्रकों से प्रश्नपत्र पहुंचाने का काम चल रहा है जो एक-दो दिन में पूरा हो जाएगा।

इस साल पहली बार प्रश्नपत्र रखने के लिए प्रत्येक स्कूल में अलग से स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। जिसकी 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में 24 घंटे सशस्त्रत्त् सुरक्षा गार्ड की तैनाती की गई है। प्रश्नपत्र को डबल लॉक में रखा जा रहा है और मुख्य दरवाजे को छोड़कर स्ट्रांग रूम को सील कर दिया गया है.




ब्लॉकवार केंद्रों की जांच को लगाई टीम


जिला विद्यालय निरीक्षक पीएन सिंह ने जिले के 328 परीक्षा केंद्रों में आवश्यक सुविधाओं की जांच के लिए ब्लॉकवार टीम लगाई है। केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार बैठने की व्यवस्था, प्रत्येक कक्ष में दो-दो सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर, डीवीआर, राउटर आदि के लगे होने और क्रियाशील होने का परीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। सदर में राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य वीके सिंह व भगवतपुर में उप प्रधानाचार्य बंशराज, जीजीआईसी मुंगारी करछना की प्रिंसिपल ज्योत्सना सिंह को करछना, अभिनव विद्यालय दांदूपुर के प्रिंसिपल डॉ. आरडी शुक्ला को कौंधियारा, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दांदूपुर चाका की प्रिंसिपल रंजना मिश्रा को के केंद्रों का निरीक्षण करने को कहा गया है। इससे पहले एसडीएम, डीआईओएस, पर्यवेक्षक आदि ने भी केंद्रों की जांच की है।