परिषदीय विद्यार्थियों के जूते-मोजे, ड्रेस के लिए कब मिलेंगे पैसे


संतकबीरनगर। परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों को जूते-मोजे, यूनिफार्म, बैग के मद में 1200 रुपये डीबीटी योजना के तहत भेजे जाने हैं। इसमें लापरवाही का आलम यह है कि अब भी 38 हजार विद्यार्थियों का आधार सत्यापन लटक गया है। इससे इन विद्यार्थियों को डीबीटी की रकम के लिए इंतजार करना होगा। हालांकि, बीएसए ने संबंधित विद्यालयों के प्रभारियों को एक सप्ताह में सभी विद्यार्थियों का आधार सत्यापन कर रिकार्ड भेजने के निर्देश दिए हैं।



जिले में 1247 परिषदीय विद्यालय हैं। उनमें से 197 उच्च प्राथमिक विद्यालय, 805 प्राथमिक विद्यालय और 250 कंपोजिट विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में एक लाख 22 हजार छात्र नामांकित हैं। इन विद्यार्थियों को यूनिफार्म, जूता, मोजा, बैग के लिए डीबीटी योजना के तहत 1200 रुपये अभिभावकों के खाते में भेजे जाने हैं। इसमें 84 हजार विद्यार्थियों के आधार कार्ड की फीडिंग डीबीटी के तहत कर दिया, पर 38 हजार विद्यार्थियों का आधार फीडिंग अब तक नहीं हुआ।


इस वजह से इन विद्यार्थियों को इस योजना के लिए इंतजार करना पड़ेगा। बीएसए अतुल कुमार तिवारी ने बताया कि 38 हजार विद्यार्थियों का आधार फीडिंग नहीं हो पाया है। संबंधित स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह में विद्यार्थियों का आधार फीडिंग कर उसका सत्यापन करा लें। इसके बाद लापरवाही मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।