बीएड कोर्स शैक्षिक सत्र 2023-25 में प्रवेश के लिए परीक्षा केंद्र दूर होने से अभ्यर्थी परेशान

 

बीएड कोर्स शैक्षिक सत्र 2023-25 में प्रवेश के लिए उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का 15 जून को आयोजन होगा। संभल में पांच, रामपुर में छह, बदायूं और पीलीभीत में सिर्फ आठ-आठ केंद्र बनाये गए हैं। केंद्र दूर होने के कारण परीक्षार्थी बेहद परेशान हैं।





इस बार बरेली और मुरादाबाद मंडल के नौ जिलों में 93 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बरेली और मुरादाबाद मंडल में 40550 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं। बरेली मंडल के चारों जिलों में 44 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बरेली जिले में 19 और मुरादाबाद जिले में 15 केंद्रों पर परीक्षा होगी। मगर, भीम नगर संभल में पांच, रामपुर में छह केंद्र, बदायूं और पीलीभीत में आठ-आठ केंद्र और शाहजहांपुर में सिर्फ नौ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छात्र नेता गजेंद्र कुर्मी ने कहा कि पूरे जिले में इतने काम केंद्र होने से छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बीएड एंट्रेंस में एक जिले में कम से कम 15 से 20 केंद्र तो होने ही चाहिए ताकि परीक्षार्थी को परीक्षा देने के लिए ज्यादा लंबी दूरी तय न करनी पड़े। रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि केंद्रों की सूची झांसी विश्वविद्यालय से ही मिली है। यदि कोई परिवर्तन होगा तो आगे छात्रों को सूचित किया जाएगा। फिलहाल बदलाव होने की संभावना न के बराबर है।


सभी केंद्रों पर सक्रिय रहेंगे सीसीटीवी कैमरे बीएड इंट्रेस के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे, पेयजल, महिला और पुरुष शौचालय, बिजली, पंखा इत्यादि मूलभूत आवश्यक सुविधाएं अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया गया है। केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था परखी जाएंगी।