गर्मियों की छुट्टी में परिषदीय शिक्षकों के बिना अनुमति जिला छोड़ने पर पाबंदी, पर बिना अनुमति नेपाल पहुंच गए शिक्षक


शामली। गर्मियों की छुट्टी में परिषदीय शिक्षकों के बिना अनुमति जिला छोड़ने पर पाबंदी थी, लेकिन कुछ शिक्षक विदेश यात्रा पर नेपाल चले गए। बीएसए ने इन शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर इन पर कार्रवाई की जाएगी।



स्कूल शिक्षा निदेशक ने ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान शिक्षकों के बिना अनुमति जिला छोड़ने पर रोक लगा दी थी। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से बेसिक शिक्षा अधिकारी से अनुमति लेनी आवश्यक थी। लेकिन जिले के कुछ शिक्षक देश से बाहर नेपाल के श्री पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शनों को चले गए। इनमें एआरपी से लेकर प्रधानाध्यापक और शिक्षक संगठनों के पदाधिकारी भी हैं। नेपाल जाने से पहले इन लोगों ने विभाग से कोई अनुमति नहीं ली। नेपाल पहुंचकर सोशल मीडिया पर अपने फोटो वायरल किए तो मामला पकड़ में आ गया। जिस पर प्रदीप कुमार नाम के व्यक्ति ने इनकी शिकायत बीएसए कार्यालय में कर दी। बताया गया नेपाल जाने वालों में नितिन कुमार, परमेंद्र कुमार, आदेश कुमार, शिव कुमार, रोहित राणा और पीयूष कुच्छल शामिल हैं। इस संबंध में बीएसए कोमल सांगवान का कहना है कि मामला संज्ञान में है। शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।


------------

बेसिक शिक्षा सचिव स्तर से लेनी होती है अनुमति

शिक्षकों के विदेश जाने के मामले में सख्त नियम हैं। इसके लिए बेसिक शिक्षा सचिव स्तर से अनुमति मिलती है। बीएसए कार्यालय में निर्धारित प्रारूप पर आवेदन किया जाता है। जिसमें 19 बिंदु पर जानकारी देनी होती है। बीएसए कार्यालय के बाद एडी बेसिक कार्यालय से होते हुए आवेदन बेसिक शिक्षा सचिव के यहां जाता है। वहां से अनुमति प्रदान की जाती है।