शाइन सिटी घोटाले में शिक्षिका गिरफ्तार, जाने क्या था पूर्व मामला ?


लखनऊ, । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शाइन सिटी घोटाले में फरार चल रहे सीएमडी राशिद नसीम की करीबी शशिबाला को शानिवार सुबह हरदोई से गिरफ्तार कर लिया। राशिद के विदेश भाग जाने बाद से वह कंपनी का सारा कामकाज देख रही थी। इंडो को कोर्ट से शाशिवाला की छह दिनों की रिमांड मिल गई है।

शशिबाला के अलावा चोरी-छिपे काम कर रहे कंपनी के एजेंटों के लखनऊ, वाराणसी समेत सात शहरों में स्थित 23 ठिकानों पर मारे गए छापों में इंडी ने नकद 8.60 करोड़ रुपये के अलावा बड़ी मात्रा में होरे व खोने के जेवरात बरामद किए हैं। कई ठिकानों पर छापे अभी जारी हैं।


ईडी के सूत्रों के अनुसार विभिन्न जिलों में सक्रिय एजेंट राशिद नसीम के इशारे पर कंपनी की संपतियों की बिक्री करने में लगे हैं। ईडी ने लखनऊ में शाइन सिटी की संपत्तियों की खरीद फरोख्त से संबंधित ई-स्टोन बिल्डर के ठिकानों की तलाशी ली है, जहां से कई वियादित संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं। दिल्ली में वर्धमान बिल्डर और भगवती डायमंड्स के आठ ठिकानों पर छापे जारी हैं। ईडी ने लालगंज के मूल निवासी उद्धव सिंह के मुंबई समेत अन्य

ठिकानों पर छापा मारकर नकदी व जेवरात समेत अत्याधुनिक हथियार भी बरामद किए हैं।



उद्धव सिंह वाराणसी और आस्त्यास के इलाकों में कंपनी का काम संभाल रहा है और राशिद नसीम के सीधे संपर्क में है। उसके मुंबई स्थित आवास पर भी छापा मारा गया है, जहां से कंपनी से जुड़े कुछ दस्तावेज मिले हैं।

कौन हैं शशिबाला

सीएमडी राशिद नसीम की काफी करीदी बताई जा रही शशिबाला टड़ियादा ब्लॉक के प्रायमिक विद्यालय कटैया गांव में हेडटीचर है। इससे पहले वह प्रधान भी रह चुकी है। पड़ोसियों ने बताया कि शशिबाला के पति लखनऊ पुलिस महकमे में है। हरदोई में शशिबाला अपने बेटी, बेटा व बहू के साथ रहती है। टीम के चले जाने के बाद बेटा भी उनके पीछे-पीछे लखनऊ रवाना हो गया।