बच्चों की 50 प्रतिशत से कम हाजिरी पर 410 को नोटिस

 

गोंडा, रुपईडीह, । परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में नामांकित बच्चों की उपस्थिति नवंबर माह में 50 प्रतिशत से कम होने पर डीएम अधीनस्थ अफसरों से अफसरों से जवाब तलब किया है। इस पर बीएसए ने जिले के 410 विद्यालयों को कारण बताओ नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगा है। डीएम नेहा शर्मा ने इन स्कूलों के शिक्षकों से अभिभावको से संपर्क कर छात्र-छात्राओं की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। ऐसा न होने पर संबंधित के विद्यालयों के शिक्षकों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही होगी।




जिले में संचालित परिषदीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक नामांकित छात्र-छात्राओं के सापेक्ष 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति होने पर डीएम नेहा शर्मा ने नाराजगी कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। इसके बाद बीएसए ने पत्र जारी करके कहा है कि शासन द्वारा माह नवंबर में किए गए रैंकिंग में विद्यालयों में छात्र उपस्थित के मामले में गोंडा जिला प्रदेश में 48वें स्थान पर है। इसमें विद्यालय के शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों की लापरवाही प्रतीत हो रही है। ऐसी स्थिति में विद्यालय के सभी शिक्षक व प्रधानाध्यापक अभिभावकों से मिलकर बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थित कराने की दिशा में कार्य करें। ऐसा न करने वाले विद्यालय के शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने की चेतावनी दी।



रुपईडीह के 68 स्कूलों में उपस्थिति रही कम: शिक्षा क्षेत्र रुपईडीह में 219 परिषदीय विद्यालय संचालित है। इनमें 39 कंपोजिट, 34 पूर्व माध्यमिक व 142 प्राथमिक विद्यालय हैं। नवंबर में 68 विद्यालयों में 50 प्रतिशत से कम बच्चे उपस्थित रहे। इन स्कूलों में कंपोजिट विद्यालय बेलवा बाजार, पूरे ललक, रूकमंगदपुर, महादेव कला, सहजनवा भुलईडीह ,फरेंदा शुक्ल, गर्ल्स फरेंदा शुक्ल, मल्लापुर द्वितीय, रूपईडीह, मंगलनगर, गर्ल्स कंपोजिट विद्यालय पिपरा चौबे, बनगाई, बिछुड़ी, मौसमशाबाद, तेलियानी पाठक, पूरे पाठक चमारन पुरवा, तेलिया कोट, जमुनही हरदोपट्टी के विद्यालय शामिल हैं।


ब्लॉकवार 50% कम उपस्थिति वाले स्कूलों की संख्या


बभनजोत 08


बेलसर 31



छपिया 11


करनैलगंज 17


हलधरमऊ 18


इटियाथोक 20


झंझरी 38


कटरा बाजार 39



मनकापुर 31


मुजेहना 08


नगर गोंडा 13


नगर नवाबगंज 03


नवाबगंज 24


पंडरी कृपाल 15


परसपुर 28


रुपईडीह 68


तरबगंज 12


वजीरगंज 21