पेटीएम बैंक को 15 मार्च तक मोहलत, फास्टैग जारी करने वाली सूची से हटाया


एक माह में 50 फीसदी से ज्यादा गिरा शेयर

पिछले एक महीने में शेयर की कीमत में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। एक महीने में ही शेयर की कीमत 750 रुपये से गिरकर 350 रुपये के भी नीचे जा चुकी है। 16 फरवरी 2024 को शेयर की कीमत एनएसई पर 341.30 रुपये के भाव पर बंद हुई। शेयर एक महीने में करीब 53.63 फीसदी गिर चुका है। पेटीएम का एनएसई पर 52 हफ्तों का उच्च स्तर 998.30 रुपये है और इसका 52 हफ्तों का निम्न स्तर 318.05 रुपये है। हालांकि, शुक्रवार को पेटीएम का शेयर शुक्रवार को पांच प्रतिशत मजबूत हुआ।


आरबीआई ने अपने वायदे के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े 30 सवालों के जवाब भी शुक्रवार को जारी किया। यहां पर पेश हैं कुछ प्रमुख सवालों के जवाब-

मुंबई, एजेंसी। भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को सेवाएं जारी रखने के लिए 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया है। इसके तहत किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने के आदेश की अंतिम तारीख 15 मार्च तक बढ़ा दी गई है। आरबीआई ने कहा कि व्यापारियों सहित ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है।

रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट व फास्टैग में 29 फरवरी के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया था। यह फैसला ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए किया गया था, जिन्हें वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए थोड़े और समय की आवश्यकता हो सकती है। यह भी निर्देश दिया गया है कि बैंक ‘स्वीप-इन स्वीप-आउट’ सुविधा के तहत भागीदार बैंकों के पास ग्राहकों की जमा राशि की निर्बाध निकासी की सुविधा प्रदान करेगा।

● क्या 15 मार्च के बाद भी पेटीएम बैंक खाते या वॉलेट से पैसे निकाल या जमा कर सकते हैं?

खाते या वॉलेट में उपलब्ध शेष राशि निकाली जा सकती है। इसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रहेगा। राशि जमा नहीं होगी।

● खाते या वॉलेट में ब्याज, रिफंड और कैशबैक प्राप्त होंगे?

हां, 15 मार्च के बाद भी खाते में रिफंड, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या ब्याज जमा करने की अनुमति होगी। लेकिन वेतन या सरकारी सब्सिडी की राशि जमा नहीं होगी।

● वॉलेट को बंद कर सकते हैं?

हां, इसे बंद किया जा सकता है। पूर्ण केवाईसी वॉलेट के मामले में शेष राशि को किसी अन्य बैंक में खाते में भेज पाएंगे।

● पेटीएम बैंक द्वारा जारी फास्टैग या कॉमन मोबिलिटी कार्ड का उपयोग जारी रहेगा?

हां, उपलब्ध शेष राशि तक इनका उपयोग किया जा सकता है। 15 मार्च के बाद टॉप-अप या रिचार्ज की अनुमति नहीं होगी।

● कारोबारी किसी अन्य बैंक खाते से जुड़े पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल का उपयोग कर सकते हैं?

हां, यदि खाता पेटीएम बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक से जुड़ा है तो 15 मार्च 2024 के बाद भी इसका उपयोग जारी रहेगा। पेटीएम बैंक या वॉलेट से जुड़े क्यूआर कोड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

● 15 मार्च के बाद यूपीआई/ आईएमपीएस के जरिए पेटीएम बैंक खाते में पैसा भेज सकते हैं?

नहीं, ऐसा नहीं कर पाएंगे। लेकिन उपलब्ध शेष राशि को इनके जरिए निकाला जा सकता है।


पेटीएम ने मुख्य खाता एक्सिस बैंक में खोला
पेटीएम ब्रांड का संचालन करने वाली वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने मुख्य खाते को नियामकीय कार्रवाई में फंसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित कर दिया है। नोडल खाता एक मास्टर खाते की तरह है जिसमें उसके सभी ग्राहकों, व्यापारियों के लेनदेन का निपटान किया जाता है। कंपनी ने शुक्रवार शाम को शेयर बाजार को इसकी सूचना दी।

फास्टैग जारी करने वाली सूची से हटाया
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की टोल संग्रहण इकाई भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड ने वाहन चालकों को परेशानी से बचने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा 32 अधिकृत बैंकों से फास्टैग सेवाएं लेने की सलाह दी है। भारत में आठ करोड़ से अधिक फास्टैग उपयोगकर्ता हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक की बाजार हिस्सेदारी करीब 30 प्रतिशत है।