बेसिक शिक्षा : अब स्कूलों के बच्चे होंगे रोजगार परक शिक्षा में निपुण


फर्रुखाबाद। सरकार रोजगार परक शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है। इसलिए अब परिषदीय स्कूलों के बच्चे अभी अब रोजगार परक शिक्षा से जुड़कर इसमें निपुण होंगे। जिले के 16 परिषदीय स्कूलों का चयन हुआ है इनमे बच्चे करके सीखों के तहत एग्रीकल्चर, नर्सरी, गार्डनिग, होम हेल्थ आदि की टूल किट से रोजगार परक शिक्षा सीखेंगे।



स्किल हब के प्रथम चरण में जिले के 16 परिषदीय विद्यालयों का चयन किया गया है। इन विद्यालयों में अब चार लाख 60 हजार 320 रुपए की टूल किट खरीदी जाएंगी। शासन ने टूल किट के लिए बजट उपलब्ध करा दिया है। विद्यालय प्रबंध समिति इस टूल किट की खरीद करेगी। टूल किट में एग्रीकल्चर से संबंधित मुख्य औजार रहेंगे। इसके अलावा नर्सरी में प्रयोग होने वाले औजार की भी खरीद जी जायेगी। इसके अलावा गार्डनिंग के अलावा होमहेल्थ की भी टूल किट खरीदी जायेगी। 


इसी टूल किट के माध्यम से बच्चों को प्रयोगशाला के माध्यम से पूरी जानकारी दी जायेगी कि किस तरह से इनका प्रयोग होता है और किस औजार का कब और कैसे प्रयोग किया जाता है। अभी तक परिषदीय विद्यालयों में ऐसा नहीं था लेकिन शासन की महत्वपूर्ण योजना लार्निग बाई डूइंग के तहत अब परिषदीय स्कूलों के बच्चों में अभी से रोजगार परक शिक्षा की ओर मोड़ना चाहती है इसलिए अभी जिले के इसमें 16 स्कूलों के बच्चे शामिल किए गए हैं। 


आने वाले समय में अन्य स्कूलों के बच्चे भी इस योजना के तहत शामिल किए जायेंगे। इस योजना में उच्च प्राथमिक और कंपोजिट के 16 विद्यालय ही शामिल है।