कम्पोजिट स्कूल ग्रांट से दुरूस्त होंगे बूथ बने परिषदीय विद्यालय


देवरिया,
लोकसभा चुनाव को देखते हुए सदर के खंड शिक्षाधिकारी ने मतदान के लिए बूथ बनने वाले परिषदीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापक को स्कूल में सभी सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए सभी स्कूलों में कंपोजिट ग्रांट उपलब्ध कराया गया है।

सदर विकाश खण्ड अधिकारी देव मुनि वर्मा ने बताया कि क्षेत्र के जिन विद्यालयों में बूथ बनाया जाता है, वहां कंपोजिट ग्रांट से प्राप्त धनराशि से सुविधा अनिवार्य रूप से पूर्ण कर ली जाएं। जिससे मतदान के दिन किसी प्रकार की कोई परेशानी ने हो। उन्होंने बताया कि बूथ पर पेयजल की सुविधा, रैंप की सुविधा, विद्युतीकरण की सुविधा,कक्षा कक्ष में बल्ब और पंखे की सुविधा,पुरुष महिला अलग-अलग शौचालय सक्रिय स्थिति में एवं नल जल की आपूर्ति, विद्यालय परिसर में साफ सफाई, मतदान हेतु पर्याप्त फर्नीचर, दरवाजे खिड़की की सही स्थिति का कार्य पूर्ण करा लें।

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं किया जाएगा। खंडशिक्षाधिकारी ने कहा कि इस सप्ताह में इन सभी पैरामीटर को विद्यालय में सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें। उच्च अधिकारियों निरीक्षण के दौरान यदि कोई भी पैरामीटर अपूर्ण पाया जाता है तो संपूर्ण जवाब देही प्रधानाध्यापक की होगी। इसके लिए उनके विरुद्ध नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


उन्होंने कहा कि परीक्षाओं को समय से पूर्ण करते हुए उनका मूल्यांकन कर रिजल्ट शीट अंकित करते हुए तैयारी रखें । विभागीय आदेश के अनुसार मार्च के अंत तक परीक्षा परिणाम जारी करना है।