04 May 2020

अब शिक्षकों की भी लगेगी ऑनलाइन क्लास, इस तरह होगा क्रियान्वयन


कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी विद्यालय पूर्णतया बंद चल रहे हैं. लॉक डाउन की स्थिति में बच्चे घर पर बैठे-बैठे ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से कुछ ना कुछ सीखते रहें इसके लिए अब छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई बेसिक शिक्षा विभाग में शुरू हो गई है.



ऑनलाइन पढ़ाई तभी संभव हो सकेगी जब शिक्षक प्रशिक्षित होंगे और अपने विषय की पूर्णतया तैयारी कर ली होगी. बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए ऑनलाइन कोर्स से जुड़ने की पहल की है. इसके लिए दीक्षा पोर्टल का एप्लीकेशन मोबाइल में डाउनलोड करना अब शिक्षकों के लिए अनिवार्य हो गया है. इस मोबाइल एप पर रोजाना शिक्षकों को ऑनलाइन एक वीडियो देखना होगा जो कि उनके प्रशिक्षण के लिए होगा। इसी से प्रेरणा लेकर शिक्षक ऑनलाइन क्लासेस का संचालन आसानी से कर सकेंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों में नियमित कौशल विकास के लिए दीक्षा एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित कर रहा है जो कि प्रत्येक शिक्षक के लिए अनिवार्य है।
आजमगढ़ के प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी अमरनाथ राय ने शिक्षकों को निर्देश दिया है कि जिले के अधिक से अधिक शिक्षक जुड़कर इस कोर्स का लाभ उठाएं प्रशिक्षण के बाद इसकी व्यक्तिगत समीक्षा भी की जाएगी।

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇