खुशखबरी: प्राथमिक स्कूलों में 17 हजार पदों पर होगी शिक्षक भर्ती, चुनाव की अधिसूचना से पहले होगा एलान

विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले बेसिक शिक्षा विभाग प्राथमिक स्कूलों की 17 हजार पदों की भर्ती का एलान करेगा। शासन इस संबंध में विस्तृत कार्यक्रम जल्द जारी करने की तैयारियों में जुटा है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज को ही परीक्षा संस्था बनाया जा सकता है जो विज्ञापन घोषित करेगा।



बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने बीते 24 दिसंबर को विज्ञप्ति जारी की थी, उसमें कहा गया था कि 69000 शिक्षक भर्ती की चयन सूची में विसंगति को दूर किया जाएगा, बेसिक शिक्षा परिषद बुधवार को ही 6800 अभ्यर्थियों की सूची अनंतिम रूप से जारी कर चुका है। इसी विज्ञप्ति में 17 हजार पदों की नई भर्ती घोषित करने का भी उल्लेख रहा है। मंत्री ने कहा था कि 1.37 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन रद होने से रिक्त सीटों में सिर्फ 17 हजार ही बची हैं। इन पदों के लिए नया विज्ञापन आएगा जिसमें सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। शासन इस भर्ती को जारी करने की तैयारियों में जुटा है।


शुक्रवार या शनिवार को इस संबंध में आदेश जारी होने की उम्मीद है। शासनादेश जारी होने के बाद परीक्षा संस्था विज्ञापन निर्गत करके आनलाइन आवेदन लेगी। सरकार की मंशा है कि विधानसभा चुनाव के दौरान विभिन्न विभागों में भर्तियों की प्रक्रिया चलती रहे। उधर, अभ्यर्थी इतने पदों से संतुष्ट नहीं हैं वे चार साल में रिक्त हुए सहायक अध्यापकों के सभी पदों पर भर्ती चाहते हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇