शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी, समायोजन अफसरों को अब दोनों मंजूर, 69000 भर्ती के अभ्यर्थियों को 68,500 भर्ती के रिक्त पदों पर मिलेगी नियुक्ति


लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूलों की 69 हजार शिक्षक भर्ती की चयन सूची तैयार करने में आखिरकार गड़बड़ी होना स्वीकार कर लिया है। चयन सूची में जगह न पाने वाले 6,800 अभ्यर्थियों की अनंतिम सूची जारी कर दी गई है। विभाग अब इन्हें 68 हजार, 500 भर्ती के रिक्त पदों पर नियुक्ति देने की तैयारी में है। 





विभाग अभ्यर्थियों की दोनों मांगों भर्ती में गड़बड़ी व रिक्त पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित करने को छह माह से खारिज कर रहा था। मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप पर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को न्याय मिल सका है। 



परिषदीय स्कूलों की 69 हजार शिक्षक भर्ती की दो चयन सूची जारी होने के बाद से अभ्यर्थी दो बिंदुओं को लेकर खासे मुखर रहे हैं, पहला चयन सूची में आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों अपेक्षित स्थान नहीं मिला है अधिकारी इसे खारिज करने के लिए आरक्षित वर्ग के सापेक्ष चयनितों की संख्या गिनाते रहे और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की टिप्पणियों पर गंभीर नहीं | हुए। विभाग ने ओबीसी व एससी ही नहीं विशेष आरक्षण चयनितों में गड़बड़ियों को स्वीकारा है। 6,800 अभ्यर्थियों का चयन अनंतिम रूप से हुआ है, उन्हें जिला आवंटन के बाद नियुक्तिपत्र मिलने की समय सारिणी जारी होने का इंतजार है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇