खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर आउट आफ टर्न प्रमोशन व अतिरिक्त वेतन वृद्धि

लखनऊ : खेल को प्रोत्साहन देने के लिए योगी सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। विश्व स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के पदक विजेताओं को राज्य सरकार की सेवाओं में समूह ‘ख’ के 24 पदों पर सीधे नौकरी दी जा सकेगी। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने और पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए हर विभाग में समूह ‘ग’ के दो प्रतिशत रिक्त पदों पर क्षैतिज आरक्षण होगा। खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य सरकार की सेवाओं के कार्मिकों को आउट आफ टर्न पदोन्नति देने और अतिरिक्त वेतन वृद्धि भी दी जाएगी।


इन प्रस्तावों पर गुरुवार को कैबिनेट बाई सकरुलेशन मुहर लगी। सरकार ने समूह ‘ख’ के 24 पदों को उप्र लोक सेवा आयोग की परिधि से बाहर करने का फैसला किया है। इन पदों पर ओलिंपिक और विश्व स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के पदक विजेताओं को सीधे नौकरी दी जा सकेगी।

इसके लिए कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (कृत्यों का परिसीमन) (इक्कीसवां संशोधन) विनियम, 2021 को मंजूरी दे दी है। समूह ‘ख’ के जो 24 पद लोक सेवा आयोग की परिधि से बाहर किये गए हैं, उनमें पुलिस उपाधीक्षक के सात, खंड विकास अधिकारी के चार, सहायक जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी, नायब तहसीलदार, क्षेत्रीय वन अधिकारी और जिला युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी के दो-दोतथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व यात्री एवं माल कर अधिकारी के एक-एक पद शामिल हैं। इन पदों पर प्रतिभावान खिलाड़ियों को सीधे नौकरी देने के लिए खेल विभाग नियमावली बनाएगा।

’ खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए योगी सरकार ने किए कई फैसले

’ समूह ‘ख’ के 24 पदों पर प्रतिभावान खिलाड़ियों की हो सकेगी सीधी भर्ती

’ समूह ‘ग’ के दो फीसद रिक्त पदों पर खिलाड़ियों के लिए क्षैतिज आरक्षण

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇