जिले के 4000 शिक्षकों को नहीं मिला पारिश्रमिक, धरना प्रदर्शन करने की घोषणा


 बिजनौर जिले के 4000 से अधिक माध्यमिक शिक्षकों को करीब छह माह बाद भी वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा का परीक्षक पारिश्रमिक नहीं मिला है। कुछ शिक्षकों को चार साल पुराना पारिश्रमिक भी नहीं मिला है। माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट ने चरणबद्ध धरना प्रदर्शन शुरू करने की घोषणा की है। इस क्रम में शिक्षा निदेशालय पर 17 नवंबर को धरना प्रस्तावित है।





यूपी बोर्ड वर्ष 2022 की परीक्षा 131 केंद्र पर हुई थी परीक्षा में करीब 4500 शिक्षकों ने कक्ष निरीक्षक कार्य किया था। इसके बाद तीन केंद्रों पर करीब 1500 शिक्षक ने मूल्यांकन कार्य किया। बोर्ड परीक्षा संपन्न हुए करीब छह माह हो गए हैं परंतु अभी तक शिक्षकों को न तो कक्ष निरीक्षक ड्यूटी का पारिश्रमिक मिला है और न ही मूल्यांकन पारिश्रमिक मिला है।

शिक्षक संगठन लगातार भुगतान  की मांग कर से हैं। माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के जिलाध्यक्ष रवींद्र कुमार शर्मा ने बताया कि कुछ शिक्षकों को वर्ष 2018 2019 तथा 2020 का भी पारिश्रमिक नहीं मिला है वर्ष 2021 में बोर्ड परीक्षा नहीं हुई थी। अब वर्ष 2022 का पारिश्रमिक भी लटका है। संघ ने मांगों को विधानपरिषद समेत शिक्षा अधिकारियों के समक्ष उठाया है।

जिला अध्यक्ष रवींद्र कुमार शर्मा के अनुसार संघ ने मांगों के लिए चरणबद्ध आंदोलन का फैसला लिया है। पहले चरण में 17 नवंबर को प्रयागराज स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पर धरना है इसके बाद मंडल व जिलों पर धरने होंगे।

डीआईओएस कार्यालय के अनुसार पिछले सालों का बोर्ड परीक्षा पारिश्रमिक का भुगतान हो गया है। वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा के पारिश्रमिक भुगतान लिए बजट आ गया है। भुगतान की प्रक्रिया चल रही है। दिसंबर माह के अंत तक भुगतान होने की संभावना है।