यह क्या? ''नो वर्क नो पे'' के आधार पर जनपद के सैकड़ों शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशक के वेतन से होगी कटौती

सिद्धार्थनगर, बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों की उपस्थिति जांचने के लिए एक माह तक विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान 166 अनुपस्थित पाए गए। इनमें 76 शिक्षक, 66 शिक्षामित्र, 19 अनुदेशक और पांच शिक्षणेत्तर कर्मी शामिल हैं। बीएसए ने सभी से तीन दिवस के भीतर स्पष्टीकरण मांगते हुए नो वर्क नो पे के आधार पर वेतन व मानदेय कटौती के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है।


जिला एवं ब्लॉक स्तरीय टास्कफोर्स के अधिकारियों की ओर से प्रेरणा निरीक्षण एप के माध्यम से 20 जनवरी से 21 फरवरी 2023 तक निरीक्षण किया गया। इस दौरान अनाधिकृत रूप से 166 प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षामित्र, अनुदेशक और शिक्षणेत्तर कर्मी अनुपस्थित मिले। इनमें सर्वाधिक 76 शिक्षक गैरहाजिर मिले जबकि 66 शिक्षामित्र, 19 अनुदेशक, पांच शिक्षणेत्तर कर्मी शामिल हैं। बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय ने अनुपस्थित की सूची जारी करते हुए खंड शिक्षा अधिकारियों को समस्त से तीन दिन के भीतर स्पष्टीकरण लेते हुए नो वर्क, नो पे के आधार पर वेतन और मानदेय कटौती के निर्देश दिए हैं।



सर्वाधिक 26 अनुपस्थिति जोगिया ब्लॉक में मिली। सबसे कम दो शोहरतगढ़ में थी। इसके अलावा बांसी में 12, बढ़नी में छह, भनवापुर में पांच, बर्डपुर में 12, डुमरियागंज में 22, इटवा में 23, जोगिया में 25, खेसरहा में 12, खुनियांव में 10, लोटन में तीन, मिठवल में 18, नौगढ़ में सात, उस्का बाजार में नौ गैरहाजिर पाए गए। बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि अनुपस्थित के खिलाफ वेतन और मानदेय कटौती के साथ संबंधित स्पष्टीकरण लेने के लिए सभी बीईओ को निर्देश दिया गया है। संतोषजनक जवाब न देने पर संबंधित के खिलाफ अन्य कार्रवाई की जाएगी।