तीन संवेदनशील पेपर एक साथ, अफसरों की उड़ी नींद



तीन संवेदनशील पेपर एक साथ, अफसरों की उड़ी नींद31 लाख छात्र हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा देंगे

सोमवार को पहली पाली में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा 8,374 केंद्रों पर होगी जिसके लिए 31,11,714 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं दूसरी पाली में 8,374 केंद्रों पर प्रस्तावित इंटर जीव विज्ञान और गणित की परीक्षा में 14,84,418 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

चार सॉल्वर पकड़े, 2.37 लाख छात्र रहे गैरहाजिर

बोर्ड परीक्षा के लिहाज से शनिवार का दिन सामान्य रहा। सुल्तानपुर में दो और जौनपुर व उन्नाव में एक-एक कुल चार सॉल्वर पकड़े गए। इन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। पहली पाली में हाईस्कूल चित्रकला व रंजनकला में 2,11,076 और इंटर कृषि विषयों में 1632 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में इंटर मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्रत्त् व तर्कशास्त्रत्त् के पेपर में पंजीकृत 2,19,903 विद्यार्थियों में से 24,483 गैरहाजिर रहे। इस प्रकार कुल 2,37,191 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण दिन सोमवार को होगा। एक दिन में तीन संवेदनशील प्रश्नपत्र पड़ने के कारण माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों की नींद उड़ी हुई है। सोमवार को पहली पाली में हाईस्कूल विज्ञान एवं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की जीव विज्ञान व गणित विषय की परीक्षा है। करीब आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल एवं इंटर में मिलाकर लगभग 46 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे।

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल शनिवार देर रात तक गूगल मीट के माध्यम से प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी, बरेली और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिवों से प्रदेश के सभी जिलों की सूचना एकत्रित करते रहे। शनिवार आधी रात तक परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की छापेमारी होती रही। सचिव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से सभी केंद्रों के स्ट्रांग रूमों की गहनता से जांच करने के निर्देश दिए। संदेह होने पर तत्काल व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही बोर्ड को सूचित करने को कहा है।

.