पीसीएस की उत्तरकुंजी 15 दिनों में जारी करने की तैयारी, शासन को जल्द भेजी जाएगी चयनितों की सूची


उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से पीसीएस परीक्षा-2021 की अंतिम उत्तरकुंजी 15 दिनों के भीतर जारी किए जाने की तैयारी है। आयोग की ओर से चयनिताें की नियुक्ति की संस्तुति शासन को भेजे जाने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। प्रक्रिया पूरी होते ही उत्तरकुंजी जारी कर दी जाएगी।

हालांकि, आयोग पूर्व में प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के साथ ही अंतिम उत्तरकुंजी जारी कर देता था, लेकिन बाद में व्यवस्था बदल दी गई और उत्तरकुंजी अंतिम चयन परिणाम के बाद जारी होने लगी। कोर्ट में मामला जाने के बाद आयोग ने पीसीएस-2015 से उत्तरकुंजी जारी करने की प्रक्रिया शुरू की थी।

शुरुआत के तीन वर्षों तक प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के साथ ही उत्तरकुंजी जारी कर दी जाती थी। इसके बाद पीसीएस-2019 से उत्तरकुंजी जारी करने के मामले में लेटलतीफी शुरू हुई तो कुछ अभ्यर्थी कोर्ट चले गए। तब आयोग ने कोर्ट में हलफनामा दिया कि अंतिम चयन परिणाम के बाद फाइनल उत्तरकुंजी जारी की जाएगी। तब से आयोग इसी प्रक्रिया के तहत कार्य कर रहा है।

 

आयोग ने पीसीएस-2021 के तहत 678 पदों का अंतिम चयन परिणाम 19 अक्तूबर 2019 को जारी किया गया था। इनमें से 627 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया था। छह माह बीत गए, लेकिन उत्तरकुंजी जारी नहीं हुई। आयोग के सूत्रों के मुताबिक इन सभी चयनितों की नियुक्ति की संस्तुति शासन को भेेजे जाने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। कई पदों के लिए संस्तुति भेज दी गईं है और बाकी रह गए कुछ चयनितों की नियुक्ति की संस्तुति भेजी जा रही है।

इस प्रक्रिया को पूरा होने में 10 दिन लग सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि पीसीएस-2022 की उत्तरकुंजी पर पूर्व में ली गई आपत्तियों का निस्तारण किया जा चुका है और अंतिम उत्तरकुंजी भी लगभग तैयार कर ली गई है। जिस दिन सभी चयनितों की नियुक्ति की संस्तुति शासन को भेज दी जाएगी, उसी दिन अंतिम उत्तरकुंजी भी जारी कर दी जाएगी। 10 से 15 दिनों में उत्तरकुंजी जारी होने की संभावना है।