बच्चों को पढ़ाने में मदद करेगा एआई: बिल गेट्स


नई दिल्ली, एजेंसी। अगले 18 महीनों के भीतर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) शिक्षकों के सहयोगी के रूप में काम करेगा। बच्चों को पढ़ना और लिखना सिखाने में एआई का उपयोग किया जाएगा। यह बात माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने अपनी वेबसाइट गेट्स नोट्स पर कही हैं। इस दौरान उन्होंने अमेरिका के सैन डिएगो में आयोजित शिखर सम्मेलन का भी उल्लेख किया। इस दौरान उन्होंने यह कयास लगाए थे।


उन्होंने कहा कि आप अगले 18 महीनों में देखेंगे कि एआई लेखन पर अपनी प्रतिक्रिया देंगे। यह पारंपरिक मानव शिक्षण की तुलना में अधिक किफायती और सुलभ होगा। आज हमारे पास बहुत अच्छे उपकरण हैं। अगर उन्हें पूरी तरह से अपनाया गया, तो वास्तव में हम पिछले 20 वर्षों की तुलना में अधिक प्रगति करेंगे।

वंचित आबादी की उपलब्धता ध्यान केंद्रित करने की जरूरत इससे पहले मार्च में द एज ऑफ एआई इज बिगिन नामक ब्लॉग पोस्ट में, गेट्स ने कहा था, एआई-संचालित सॉफ्टवेयर लोगों के पढ़ाने और सीखने के तरीके में क्रांति लाने के वादे को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि इन एआई-संचालित उपकरणों को कम आय वाले देशों और वंचित आबादी के लिए उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।