छात्रवृत्ति घोटाले में ईडी ने तीन को गिरफ्तार किया



लखनऊ, प्रमुख संवाददाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को छात्रवृत्ति घोटाले के तीन आरोपियों इजहार हुसैन जाफरी, अली अब्बास जाफरी और रवि प्रकाश गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया। न्यायालय ने तीनों आरोपियों को ईडी की पांच दिनों की हिरासत में सौंपने का आदेश दे दिया है। अब इन तीनों से घोटाले में शामिल अन्य व्यक्तियों के बारे में पूछताछ की जाएगी।

गिरफ्तार तीनों अभियुक्त हाईजिया ग्रुप ऑफ कॉलेजेज से जुड़े थे और फिनो पेमेंट बैंक के साथ मिलकर घोटाले को अंजाम दिया। ईडी ने गत 16 फरवरी को लखनऊ, हरदोई, फर्रुखाबाद व बाराबंकी समेत यूपी के कई जिलों के 10 शैक्षणिक संस्थानों में छापे मारकर लगभग 150 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले का पर्दाफाश किया था।

ईडी को जांच में पता चला कि तीनों आरोपी छात्र के रूप में दिखाए गए अपात्रों के आधार और बैंक विवरण का उपयोग करके धोखाधड़ी से छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त कर रहे थे। जांच के दौरान यह जानकारी भी मिली कि ऐसे कई छात्रों को अपने नाम पर किसी योजना का लाभ उठाए जाने की सूचना तक नहीं थी।

रवि प्रकाश गुप्ता, इजहार हुसैन जाफरी व अली अब्बास जाफरी ने फिनो पेमेंट बैंक के एजेंटों के साथ साजिश कर छात्रों के खातों से स्कॉलरशिप की राशि को हाइजिया ग्रुप ऑफ कॉलेजेज और अन्य व्यक्तियों और संस्थानों के बैंक खातों में भेज दिया। तीनों ने कथित लाभार्थी छात्रों के एटीएम कार्ड व पासबुक आदि अवैध रूप से अपने पास ही रखे।