हाईटेक होंगे जिले के कंपोजिट स्कूल


प्रतापगढ़। नौनिहालों को गुणवत्तापरक तरीके से शिक्षित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग एक परिसर में संचालित प्राथमिक व जूनियर स्कूल को कंपोजिट स्कूल में तब्दील करेगा। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारी से निर्धारित प्रारूप पर सूचना मांगी गई है। इन स्कूलों में आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। कंपोजिट स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं चलेंगी। एलइडी के माध्यम से बच्चों को शिक्षक पढ़ाएंगे।

नई शिक्षा नीति के तहत जिले में संचालित 396 कंपोजिट स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इसके बाद विभाग एक परिसर में संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक को कंपोजिट स्कूल में उच्चीकृत करेगा।

पूर्व में संचालित 396 कंपोजिट स्कूलों में कार्यरत सभी शिक्षकों को समेकित रूप से समय सारिणी निर्धारित कर शिक्षण कार्य करने के लिए कहा गया। विभाग ने बीईओ से कंपोजिट में तब्दील स्कूलों में शिक्षक व शिक्षण व्यवस्था से जुड़ी निर्धारित प्रारूप पर रिपोर्ट मांगी है।


इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को बेहतर शैक्षणिक परिवेश उपलब्ध कराते हुए उनकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि करना है। कंपोजिट स्कूल संचालन के बाद कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा दिलाने का प्रयास होगा।