अच्छे काम करने वाले आकांक्षात्मक विकास खंड पुरस्कृत होंगे: योगी


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश के आकांक्षात्मक विकास खंडों की वार्षिक प्रगति की समीक्षा की और ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग और विषयगत क्षेत्र-वार डेल्टा रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विकास खंडों को पुरस्कृत करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने मार्च 2022 से मार्च 2023 तक ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में कुशीनगर के विष्णुपुरा विकास खंड सर्वश्रेष्ठ रहने पर पुरस्कृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आकांक्षात्मक विकास खंडों में मैनपावर की कमी न होने पाए।34 जनपदों में चयनित सभी 100 आकांक्षात्मक विकासखंडों में स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेशन, तथा आधारभूत संरचना क्षेत्र के तय 75 इंडिकेटर पर जारी सुधारात्मक प्रयास पिछड़े क्षेत्रों का कायाकल्प करने वाले सिद्ध हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विषयगत क्षेत्र-वार डेल्टा रैंकिंग के तहत चिकित्सा एवं पोषण में मझगवां (बरेली), शिक्षा में वजीरगंज (बदायूँ), कृषि एवं जल संसाधन में भीटी (अम्बेडकर नगर)प्रथम स्थान पर रहे हैं। इन सभी को प्रोत्साहन धनराशि प्रदान की जाए।



प्रथम स्थान पाने वाले विकास खंडों को दो करोड़

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग के आधार प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विकास खंडों को 2 करोड़ और क्षेत्र-वार डेल्टा रैंकिंग के आधार पर प्रत्येक विषयगत क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले आकांक्षात्मक विकास खंडों को 60 लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस वर्ष की रिपोर्ट के आधार पर श्रेष्ठ विकास खंडों को इसके अनुसार सम्मानित किया जाए। निर्देश दिए कि आकांक्षात्मक विकास खंडों की प्रगति की मासिक रिपोर्ट नीति आयोग को भी उपलब्ध कराई जाए।