इस बार 44669 विद्यार्थी देंगे इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा, परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट से करें डाउनलोड


यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई को होगी। बोर्ड सचिव ने गुरुवार को तिथि की घोषणा कर दी है। इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 44669 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल में इंप्रूवमेंट के लिए 18400 और इंटरमीडिएट में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 26296 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 8 से 11.15 बजे तक होगी। इसमें 10वीं की इंप्रूवमेंट परीक्षा होगी। जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर दो से शाम 5.15 बजे तक होगी। इसमें 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा होगी। परीक्षा सूबे के 75 जनपदों के मुख्यालय पर आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए सात जून तक आवेदन लिए गए थे।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार परीक्षा जिला मुख्यालयों पर डीआईओएस द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी। बताया कि परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की जा चुकी है। इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट ४स्रे२स्र्र. ी४ि. ल्ल पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे या पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर हासिल कर सकेंगे। परीक्षा कक्ष के भीतर मोबाइल या किसी भी प्रकार के अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना वर्जित रहेगा।




छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले केंद्र पर पहुंच जाना है। परीक्षा कक्ष में वाइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे और राउटर पूरी तरह एक्टिव रहेंगे। प्रश्नपत्रों को स्ट्रांग रूम में डबल लॉकयुक्त आलमारी में ही रखा जाएगा। स्ट्रांग रूम वायस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरों से लैस रहेंगे।