आचार संहिता का उल्लंघन दिखे तो करें एक क्लिक

 

यदि आपके क्षेत्र में कहीं भी आदर्श आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है तो किसी अधिकारी से शिकायत करने के बजाय उसे सी-विजिल एप पर दर्ज करें। 100 मिनट के अंदर शिकायत पर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी और उसकी निस्तारण आख्या शिकायतकर्ता के पास भेज दी जाएगी। निर्वाचन आयोग ने आम लोगों के लिए सी-विजिल एप लांच किया है।



जिला निर्वाचन अधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी-विजिल एप लांच किया है। इसके जरिए आमजन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेंगे। यह एप निर्वाचन की घोषणा की तिथि से प्रभावी हो गया है। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति इस एप के जरिए कहीं भी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकेगा।



सी-विजिल एप गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक है। एप का बीटा वर्जन लोगों व चुनाव कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा।


एप पर इस तरह करें शिकायत


उप जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष कुमार सिंह ने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से आम नागरिक आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। मोबाइल से प्ले स्टोर या एप स्टोर से सी-विजिल एप डाउनलोड कर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन की शिकायत, लाइव फोटो अथवा लाइव वीडियो अपलोड कर शिकायत की जा सकती है। शिकायत दर्ज होने पर सम्बन्धित रिटर्निंग आफिसर द्वारा अपने नजदीक के उड़नदस्ता टीम (एफएसटी) को शिकायत स्थल पर भेजा जाता है। शिकायत को निर्धारित करके सम्बन्धित रिटर्निंग आफिसर के पोर्टल पर अग्रसारित किया जाता है तथा सम्बन्धित रिटर्निंग आफिसर द्वारा शिकायत के निस्तारण के क्रम में निर्णय लिया जाता है।


इस तरह की शिकायतें होंगी दर्ज


आम तौर पर सी-विजिल एप में धनराशि वितरण, गिफ्ट व कूपन वितरण, शराब वितरण आदि शिकायतों के अतिरिक्त बिना अनुमति पोस्टर, बैनर लगाना, बिना अनुमति बैठक करना, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाना, धार्मिक तथा उन्मादी भाषणबाजी करने सम्बन्धी परिवाद अंकित किये जाते है। इनका निस्तारण 100 मिनट के अंदर किया जाता है और प्रभावी कार्रवाई की जाती है।