हाईस्कूल गणित में मुफ्त में सबको मिलेंगे दो अंक


प्रयागराज, । यूपी बोर्ड की हाईस्कूल गणित की परीक्षा देने वाले लाखों छात्र-छात्राओं को मुफ्त में दो नंबर मिलने वाले हैं। 27 फरवरी को सुबह की पाली में आयोजित हाईस्कूल गणित की परीक्षा में पेपर र सीरीज आईए में प्रश्न संख्या चार पाठ्यक्रम से बाहर का था। इसी प्रकार प्रश्नसंख्या 17 के चारों विकल्प गलत थे। दोनों ही प्रश्न एक-एक नंबर के थे। लिहाजा बोर्ड ने इन पेपर सीरीज को हल करने वाले सभी परीक्षार्थियों को दो-दो अंक देने का निर्णय लिया है।
वहीं दूसरी ओर पेपर सीरीज आईबी के प्रश्नसंख्या पांच में एक से अधिक विकल्प सही होने पर इस सीरीज को हल करने वाले सभी परीक्षार्थियों को एक-एक नंबर मिलेंगे। बोर्ड की ओर से मूल्यांकन कर रहे शिक्षकों को इन प्रश्नों के लिए सभी परीक्षार्थियों को समान रूप से नंबर देने के निर्देश दिए गए हैं। हाईस्कूल गणित में 2093548 छात्र- छात्राएं पंजीकृत थे।


पिछले वर्षों से पेपर में रही कम गलती: बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों में पिछले सालों की तुलना में कम गलती थी। इस बार हाईस्कूल गणित में ही एक सीरीज में दो, एक सीरीज में एक प्रश्न गलत या पाठ्यक्रम के बाहर था। पूर्व के वर्षों में कई विषयों में इस प्रकार की गलती मिलती थी। इस बार अनुभवी शिक्षकों से पेपर बनवाने और मॉडरेशन करवाने के कारण सुधार देखने को मिला है।