स्कूल से गायब मिले नौ कर्मचारी व शिक्षक, रोका वेतन

 कौशांबी, बीएसए ने शनिवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय समेत चालय और नेवादा ब्लॉक के छह प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण कर बिंदुवार व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण में नौ शिक्षक व कर्मचारी अनुपस्थित मिले। ड्यूटी से गायब सभी कर्मियों का एक दिन का वेतन रोक दिया गया है।




बीएसए डॉ. कमलेंद्र कुशवाहा ने नेवादा और चायल क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मकदूमपुर, उप्रावि मकदूमपुर, प्रावि. हरदरमऊ, प्रावि. रसूलपुर ब्यूर, प्रावि. बरेठी, उप्रावि बरेठी, उप्रावि लालापुर और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय चायल का निरीक्षण किया। विद्यालयों में नामांकन के सापेक्ष छात्र- छात्राओं की उपस्थिति और नए दाखिले की स्थिति ठीक नहीं मिली।


बीएसए ने इसे लापरवाही करार देते हुए नाराजगी जताई और प्रधानाध्यापकों को तीन दिन के भीतर स्थिति में सुधार का अल्टीमेटम दिया। चेताया कि उपस्थिति 80 प्रतिशत से ऊपर नहीं मिलने पर प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई कर दी जाएगी। निरीक्षण के दौरान सहायक अध्यापक सतेंद्र सिंह व शिक्षामित्र भारत सिंह अनुपस्थित मिले। बीएसए ने दोनों के एक दिन का वेतन रोक दिया।

हरदरमऊ में तैनात शिक्षामित्र सुमित्रा देवी लंबे समय से अनुपस्थित चल रही हैं। बीएसए ने इस संबंध में बीईओ से रिपोर्ट तलब की। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में शिक्षिका अमृता कुशवाहा, शारदा तिवारी, रोहिणी सोनकर, लेखाकार रश्मि, मुख्य रसोइया श्वेता साहू व चपरासी रामदास अनुपस्थित मिले।

बीएसए ने इनका मानदेय काटने का निर्देश दिया। इसके बाद विद्यालय की बालिकाओं को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरित कीं। इस मौके पर डीसी बालिका योगेश तिवारी समेत विद्यालय की अन्य शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।