विद्यालय रंगाई-पुताई न होने पर रोका सात शिक्षकों का वेतन

 जौनपुर। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल ने शनिवार को विकास खंड मुफ्तीगंज एवं धर्मापुर के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालयों की भौतिक अवस्थापना सुविधाओं एवं छात्रों के अधिगम की जांच की। कंपोजिट विद्यालय मेहौड़ा रंगाई पुताई नहीं होने व गंदगी मिलने पर उन्होंने सात शिक्षकों का वेतन रोक दिया। साथ ही प्राथमिक विद्यालय मुरारा के प्रधानाध्यापक के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की।




मुफ्तीगंज के प्राथमिक विद्यालय मुरारा का निरीक्षण सुबह 10.20 बजे किया। सभी कर्मचारी विद्यालय के बरामदे में बातचीत करते मिले। नामांकित कुल छात्र 154 की जगह 65 छात्र उपस्थिति मिले। जबकि गत तीन कार्य दिवसों में क्रमश: 147, 138, 115 छात्रों की उपस्थिति दर्ज की गई थी। विद्यालय की रंगाई पुताई एवं बाल पेंटिंग नहीं हुई थी। दीवार पर पीपल के पौधे उगे थे। छात्रों का अधिगम स्तर संतोषजनक नहीं पाया गया। बीएसए ने प्रधानाध्यापक पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए सभी शैक्षणिक कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगा। छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई।


कंपोजिट विद्यालय मेहौड़ा का निरीक्षण किया। विद्यालय में नामांकित 186 की जगह सभी छात्र अनुपस्थित मिले। जबकि विगत तीन कार्य दिवस में 139, 174, 114 छात्रों की उपस्थिति दर्ज की गई थी। शौचालय गंदा पाया गया। विद्यालय की रंगाई पुताई नहीं हुई थी। प्रधानाध्यापक पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए सभी शैक्षणिक स्टाफ का अग्रिम आदेश तक वेतन व मानदेय रोक दिया। विद्यालय के पीछे ट्रांसफार्मर एवं तालाब का बाउंड्रीवाल पूरा कराने का निर्देश दिया। धर्मापुर के प्राथमिक विद्यालय पचहटिया का निरीक्षण किया। सहायक अध्यापिका इंदू देवी के 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रही हैं। बीएसए ने उनके कार्यों सराहना की।