जापान के शैक्षणिक भ्रमण पर जाएंगी कस्तूरबा की छात्राएं

 

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की दो छात्राएं जापान के शैक्षणिक भ्रमण पर जाएंगी। पूरे प्रदेश से प्रयागराज और प्रतापगढ़ की एक-एक मेधावी छात्रा का चयन हुआ है। जापान साइंस हाईस्कूल प्रोग्राम के तहत प्रयागराज के बहरिया ब्लॉक स्थित कस्तूरबा विद्यालय से पिछले साल आठवीं में टॉप करने वाली और वर्तमान में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज बहरिया की छात्रा संध्या सरोज का चयन हुआ है।


संध्या के अलावा प्रतापगढ़ के कस्तूरबा विद्यालय संडवा चंद्रिका की छात्रा रिया पटेल भी जापान के दौरे पर जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि दोनों छात्राएं जून में जापान के दस दिनी दौरे पर जाएंगी। इसके लिए पासपोर्ट बनवाया जा रहा है। जापान में उत्कृष्ट वैज्ञानिक संस्थाओं का भ्रमण करने के साथ ही ये छात्राएं नामी वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगी।



81 प्रतिशत अंकों से 8वीं में हुई पास 10वीं की छात्रा संध्या कस्तूरबा विद्यालय बहरिया के हॉस्टल में रहती है। आठवीं में 81 प्रतिशत अंकों के साथ उसने क्लास में टॉप किया था। संध्या के पिता प्रेमचंद्र किसान और मां नीलम देवी गृहणी हैं। पांच बहन और दो भाई में चौथे नंबर की संध्या का सपना संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करके आईजी बनना है। कस्तूरबा की वार्डेन प्रतिभा शुक्ला ने बताया कि संध्या पढ़ाई के प्रति बहुत गंभीर है।



रिया के पिता नहीं, मां कर रही परवरिश


जापान दौरे के लिए चुनी गई प्रतापगढ़ की रिया पटेल के पिता शेर बहादुर पटेल का निधन हो चुका है। बड़ी बहन प्रिया पटेल बीए कर रही हैं और छोटा भाई आठवीं का छात्र है। मां गुंजन पटेल खेती-किसानी और दूध के कारोबार से बच्चों की परवरिश कर रही है। सामाजिक जीवन में भी सक्रिय है।