11 परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक ही नहीं, अधर में बच्चों का भविष्य

 

शाहजहांपुर। नगर क्षेत्र में स्थित 49 परिषदीय विद्यालयों में 11 जगह शिक्षक ही नहीं है। यह एकल शिक्षामित्र के भरोसे चल रहे हैं। इससे नाैनिहालों के भविष्य की शुरुआती नींव कमजोर पड़ रही है। 


छात्र-छात्राओं की संख्या के सापेक्ष हर कक्षा के लिए एक शिक्षक की तैनाती होना जरूरी है। नगर क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय किला में प्रधानाध्यापक तबस्सुम हयात के सेवानिवृत्त होने के बाद कोई नियुक्ति नहीं की गई। इस विद्यालय में कक्षा एक से आठ तक करीब 400 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं, जिनको पढ़ाने के लिए सिर्फ एक सहायक अध्यापक विद्यालय में तैनात हैं। यही हाल दिलाजाक स्थित परिषदीय विद्यालय का है, जहां के प्रधानाध्यापक सबीर अहमद के सेवानिवृत्त हो चुके हैं।



एक शिक्षामित्र कक्षा एक से आठवीं तक के करीब 250 छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रदान कर रही हैं। हाथीथान स्थित विद्यालय में एक अनुदेशक के सहारे 80 छात्र-छात्राओं का भविष्य है। यहां पर एक साल पहले ही शिक्षक की सेवानिवृत्ति हो चुकी है। 


अलीजई, दिलाजाक प्रथम, भारद्वाजी, टिकल्ल, अजीजगंज, बाबूजई स्थित विद्यालयों में शिक्षामित्र अध्यापन कार्य कर रहे हैं।

नगर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए शासन को पत्र लिखा गया था। उम्मीद है कि जल्द ही रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

- रणवीर सिंह, बीएसए