चुनाव बाद जारी होगा असि. प्रोफेसर भर्ती का विज्ञापन



प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए लोकसभा चुनाव के बाद विज्ञापन जारी करने की तैयारी में है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। आयोग को रिक्त पदों का अधियाचन भी कई माह पहले मिल चुका है।

यूपीपीएससी को राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के 300 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन मिल चुका है। आयोग ने जब जनवरी-2024 में भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया था, तभी यह स्पष्ट कर दिया था कि स्क्रीनिंग परीक्षा से संबंधित नियमावली को शासन स्तर से मंजूरी मिलने के बाद भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।

दरअसल, आयोग ने निर्णय लिया था कि सीधी भर्ती में भी स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक जोड़े जाएंगे। पहले अभ्यर्थियों का चयन केवल इंटरव्यू में




छंटनी के लिए होती थी। इस व्यवस्था को बदलते हुए आयोग ने तय किया है कि अभ्यर्थी के चयन में स्क्रीनिंग परीक्षा के 75 फीसदी एवं इंटरव्यू के 25 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे और इसी आधार पर मेरिट बनेगी। असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भी सीधी भर्ती होती रही है लेकिन अब इस भर्ती में भी स्क्रीनिंग परीक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यही वजह है कि स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए नई नियमावली तैयारी की गई है और प्रस्तावित नियमावली को शासन से मंजूरी मिलने का इंतजार है। शासन स्तर से नियमावली को जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। ऐसे में यूपीपीएससी चुनाव के बाद इस भर्ती का विज्ञापन जारी करने की तैयारी में है।