नियमावली में संशोधन के प्रस्ताव पर अटकी प्रधानाचार्य भर्ती



प्रयागराज अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक कालेजों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) व प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) के साथ प्रधानाचार्य / प्रधानाध्यापक पद के लिए विज्ञापन जारी न होने से अभ्यर्थी निराश हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रधानाचार्य भर्ती अब लिखित परीक्षा से कराने का प्रस्ताव शासन को भेज चुका है, जिस पर अभी निर्णय होना है।
ऐसे में टीजीटी-पीजीटी के 4163 पदों का भर्ती विज्ञापन जारी आवेदन मांगा है। 2013 में जो भर्ती निकली भी, उसका साक्षात्कार आठ साल बाद जैसे-तैसे पूरा हुआ, लेकिन हाई कोर्ट की रोक के कारण परिणाम जारी नहीं किया जा सका है। चयन बोर्ड को प्रधानाचार्य भर्ती के लिए विज्ञापन वर्ष 2019-20 में 1400 पदों के लिए अधिचायन मिला। 2022 में करीब 450 पदों के लिए अधियाचन प्राप्त हुआ है। इस तरह 1950 पदों पर भर्ती निकलने के इंतजार में अभ्यर्थी हैं। मुख्यमंत्री के सौ दिन के कार्यक्रम में रिक्त पदों की भर्ती शामिल होने के कारण चयन बोर्ड ने अधियाचित पदों का सत्यापन कराया। इसमें कुछ पद कम हो गए हैं। चयन बोर्ड के सचिव नवल किशोर का कहना कि पदों का सत्यापन करा लिया गया है। शासन के निर्णय के अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇