16 से खुलेंगे परिषदीय विद्यालय पर अनुदेशक एवं शिक्षामित्रों के स्कूल जाने पर संशय बरकरार? जानें क्या है मामला


 16 से खुलेंगे परिषदीय विद्यालय पर अनुदेशक एवं शिक्षामित्रों के स्कूल जाने पर संशय बरकरार?  जानें क्या है मामला 

Gorkhpur! शासन के आदेश पर ग्रीष्मावकाश के बाद इस बार 16 जून June से ही परिषदीय विद्यालय prathmik vidyalaya खुल जाएंगे। विद्यालय vidyalaya तो खुल जाएंगे पर बच्चों को पढ़ाएगा कौन? इस पर अभी संशय है। क्योंकि परिषदीय विद्यालयों Vidyalaya की रीढ़ बन चुके शिक्षामित्र और अनुदेशकों Anudeshak का अनुबंध 31 मई May को ही समाप्त हो गया है। उनका केवल 11 माह mahine का ही अनुबंध रहता है, उसका ही उनको मानदेय मिलता है। जून June माह का मानदेय manday इनको नहीं मिलता है। ऐसे में बिना अनुबंध और बिना पारिश्रमिक उनके पढ़ाने पर संशय बना हुआ है।


जिले में 1670 प्राथमिक विद्यालयों Prathmik vidyalaya में तकरीबन 2800 शिक्षामित्र और 834 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 452 अनुदेशक अध्यापन का कार्य कराते हैं। इसके लिए उनका 1 जुलाई July से 31 मई May तक का अनुबंध रहता है। इस 11 माह का ही उनको मानदेय manday भी मिलता है। पूर्व के वर्षों में जून June माह mahine में स्कूलों के बंद रहने पर शिक्षामित्र और अनुदेशकों के शिक्षणेत्तर कार्य नहीं करने से उनको मानदेय नहीं मिलता था। इस बार शासन के निर्देश पर 16 जून June को ही परिषदीय विद्यालय prathmik vidyalaya खुल जाएंगे।



परिषदीय विद्यालय prathmik vidyalaya खुल तो जाएंगे लेकिन 31 मई May को ही समाप्त हो चुके अनुबंध के बाद शिक्षामित्र और अनुदेशकों के विद्यालय school जाने पर संशय बरकार है। उनके अनुबंध का रिन्यूवल जुलाई माह में होता है।


शिक्षामित्र और अनुदेशक भी बिना नये अनुबंध के विद्यालय जाने को लेकर ऊहापोह में है। क्योंकि अगर वह विद्यालय जाते भी है तो उनको इसका पारिश्रमिक भी नहीं मिलेगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇