निरीक्षण में बीएसए को बंद मिले तीन विद्यालय, लापरवाही पर शिक्षकों से मांगा गया स्पष्टीकरण

महोबा। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों की मनमानी जारी है। बुधवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार मिश्रा ने ब्लॉक पनवाड़ी के सात विद्यालयों का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय दादरी और प्राथमिक विद्यालय भुजपुरा बंद पाए गए। यहां बच्चे गेट के बाहर खड़े मिले। बच्चों व अभिभावकों ने बताया कि शिक्षक प्रतिदिन नौ से दस बजे के बीच आते हैं। जिस पर बीएसए ने तीनों विद्यालयों के शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा है।





प्राथमिक विद्यालय घटेश के निरीक्षण में शिक्षामित्र महीपाल व रजनी राजपूत अनुपस्थित मिली। विद्यालय में कुल छात्र संख्या 105 के सापेक्ष 55 बच्चे उपस्थित मिले। पूर्व माध्यमिक विद्यालय भुजपुरा में छात्र-छात्राएं प्रार्थना करते पाए गए। छात्र संख्या 60 के सापेक्ष 32 बच्चे मौजूद मिले।

बीएसए ने शिक्षकों को निर्देश दिए कि बच्चों को प्रतिदिन दीक्षा एप व निपुण भारत लक्ष्य के लिए क्विन के माध्यम से शिक्षा दी जाए। प्राथमिक विद्यालय साधर में शिक्षामित्र चंद्रेश प्रताप अनुपस्थित मिले जबकि अन्य शिक्षक बच्चों को पढ़ाते पाए गए। पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुगिरा गढ़ी में पंजीकृत 432 छात्र-छात्राओं में 264 उपस्थित मिले। बीएसए ने शिक्षकों को छात्र संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया 'बीएसए के लगातार निरीक्षण से देरी से स्कूल पहुंचने वाले शिक्षकों में खलबली मची रही।