अधिकारी सिर्फ निरीक्षण ही न करें बल्कि कक्षाओं में जाकर पढ़ाएं और मध्याह्न भोजन भी ग्रहण करें



 मिर्जापुर। पथरहिया स्थित मंडलायुक्त कार्यालय के सभागार में बुधवार को मंडल के तीनों जिलों के शिक्षा अधिकारियों ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजनाओं में हुई प्रगति की जानकारी दी। मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने योजनाओं में हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि में विद्यालयों का सिर्फ निरीक्षण ही न करें, बल्कि कक्षाओं में जाकर पढ़ाए भी और मध्याहन भोजन भी ग्रहण करें।

कार्यक्रम के आरंभ में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक डॉ. फतेह बहादुर सिंह ने आयुक्त को निपुण भारत के लक्ष्य की जानकारी दी उसके बाद भदोही, सोनभद्र व मिर्जापुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजनाओं में हुई प्रगति को जानकारी दी। इसके बाद मंडलायुक्त ने समस्त योजनाओं की समीक्षा की।आयुक्त ने अधिकारियों से कहा कि विद्यालयों का निरीक्षण मात्र निरीक्षण का संख्या बढ़ाने के लिये नहीं, बल्कि कक्षाओं में जाकर बच्चों को पढ़ाएं मध्याहन भोजन भी ग्रहण करें विद्यालय में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।




जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सभी विद्यालयों में फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित विद्यालयों में पानी, शौचालय, बाउंड्रीवाल की व्यवस्था अवश्य हो। विद्यालयों में मौजूद पुस्तकालयों का बच्चों को लाभ दिलाने की कोशिश भी की जानी चाहिए।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से उन्होंने कहा कि प्राक्सी अध्यापकों और फर्जी अध्यापकों के खिलाफ नियमानुसार तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें। मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) कहा कि न्यायालय, आईजीआरएस, जन सूचना आदि से मामलों का निस्तारण हर हाल में समय से किया जाना चाहिए। बैठक में बीएसए मिर्जापुर गौतम प्रसाद भदोही भूपेन्द्र नारायण सिंह, मंडलीय समन्वयक (एमडीएम) राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।