शिक्षक पर लटकी सेवा समाप्ति की तलवार

 हाथरस

विकास खंड हसायन के प्राथमिक विद्यालय बकायन के शिक्षक पर सेवा समाप्ति की तलवार लटकी है। निलंबन के बाद संबद्ध किए गए स्थान पर उपस्थित न होने के कारण बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने शिक्षक को अंतिम नोटिस देकर सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।
जुलाई 2020 से विकास खंड हसायन के प्राथमिक विद्यालय बकायन में तैनात शिक्षक प्रमोद कुमार लगातार अनुपस्थित चल रहे हैं। निलंबित कर आरोपों की जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) हाथरस को नामित करते शिक्षकों को बीआरसी पर संबद्ध किया गया था, लेकिन शिक्षक ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराई गई।


शिक्षक के लंबे समय से अनुपस्थित रहने पर अगस्त 2022 को प्रथम नोटिस और सितंबर 2022 को द्वितीय नोटिस डाक से भेजा गया, लेकिन पता सही न होने के कारण डाक वापस कार्यालय में आ गई।
अब 20 अक्तूबर 2022 को बीएसए द्वारा तृतीय नोटिस पंजीकृत डाक एवं वाहक के माध्यम से भेजा गया है। पांच दिन के अंदर बीआरसी पर उपस्थित होकर जांच में सहयोग करने के निर्देश दिए हैं और निलंबन के बाद बीआरसी हाथरस पर अनुपस्थिति के संबंध में मय साक्ष्यों के सात दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है।
बीएसए संदीप कुमार ने कहा है कि ऐसा न करने पर यह समझा जायेगा कि शिक्षक द्वारा विभाग में सेवा करने की आवश्यकता नहीं है। विभागीय कार्रवाई के तहत सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होंगे।