क्रेडिट स्कीम अब नए कलेवर साथ स्कूलों में भी होगी शुरू


नई दिल्ली: उच्च शिक्षा के स्तर पर लागू एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट की स्कीम अब नए कलेवर के साथ स्कूलों में भी शुरू होगी। अगर आपने पढ़ाई नहीं की है, लेकिन यदि आपके पास सेल्समैन का अनुभव है, तो अब आपको उसका क्रेडिट मिलेगा और आप उसके आधार पर आगे की पढ़ाई कर सकेंगे।



इसी तरह भले ही किसी व्यक्ति की पढ़ाई किसी वजह से बीच में छूट गई है, वह चाहे स्कूल या उच्च शिक्षा के स्तर पर हो अब वह कभी भी जहां से छोड़ा था वहीं से फिर से शुरू कर सकेगा। शिक्षा मंत्रालय इसे लेकर एक समग्र क्रेडिट फ्रेमवर्क लेकर आ रहा है।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को इसे आम लोगों के सुझावों के लिए जारी करेंगे। इसके बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय की और से तैयार किए गए इन नए क्रेडिट फ्रेमवर्क में स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा और कौशल विकास सभी को एक साथ जोड़ा गया है।




इसमें यदि कोई व्यक्ति आगे की पढ़ाई न करते हुए कोई नौकरी करना चाहता है, तो वह एक निर्धारित क्रेडिट के आधार पर कभी कौशल विकास से जुड़े पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेगा। इसीतरह सेल्समैन या फिर मोटर मैकेनिक का काम करने वाला कोई व्यक्ति भी अपने अनुभव के आधार पर संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा कर सकेगा। शिक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक यह पहल लोगों को इस तरह से तैयार करेगी ताकि उन्हें बेहतर कंपनियों में काम मिल सके।