दो विद्यालयों की खत्म होगी मान्यता


 सुल्तानपुर जिले के दो माध्यमिक विद्यालयों मैं पांच साल में एक भी प्रवेश नहीं हुआ है। इसका खुलासा विद्यालयों की जांच में हुआ। इसके बाद डीआईओएस ने दोनों विद्यालयों की मान्यता समाप्त करने के लिए सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद को पत्र लिखा है।





जिले के लंभुआ क्षेत्र के महादेवा स्थित पं पीएन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और कादीपुर क्षेत्र के दारुल उलूम मदीनतुल अरबिया इंटर कॉलेज में पांच वर्षों से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में एक भी विद्यार्थी का प्रवेश नहीं हुआ था। माध्यमिक शिक्षा परिषद के नियमों के मुताबिक मान्यता प्राप्त विद्यालयों में दो वर्ष तक यदि एक भी विद्यार्थी परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित नहीं होता है तो विद्यालय की मान्यता स्वतः समाप्त मान ली जाती है। जिले के इन विद्यालयों में पांच साल में कोई प्रवेश नहीं हुआ था। जिला विद्यालय निरीक्षक ने  राजकीय हाईस्कूल कनौरा के प्रधानाचार्य विजय प्रकाश मौर्य से पं. पीएन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महादेवा का निरीक्षण कराया। निरीक्षण में विद्यालय बंद पाया गया।




दारुल उलूम मदीनतुल अरबिया इंटर कॉलेज दोस्तपुर को जांच के लिए राजकीय हाईस्कूल जजरहों के प्रधानाचार्य सूर्यभान को नामित किया गया था। उन्होंने अपनी जांच रिपोर्ट कहा कि प्रधानाचार्य ने अवगत कराया है कि कोरोना बीमारी के कारण परिवार में कई व्यक्तियों को मीत हो गई। इससे कक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया। अधिकारियों की रिपोर्ट पर डीआईओएस सत्येंद्र सिंह ने दोनों विद्यालयों की मान्यता प्रत्याहरण के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव को पत्र लिखा है।