छह माह से अर्हता पर स्थिति स्पष्ट न होने से फंसी भर्ती


प्रयागराज । एलटी ग्रेड शिक्षक के पांच हजार से अधिक पद छह माह से रिक्त पड़े हैं, लेकिन भर्ती फंसी हुई है। समकक्ष अर्हता पर स्थिति स्पष्ट न होने के कारण उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) नई भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं कर पा रहा। अर्हता से संबंधित फाइल शासन स्तर पर लंबित है।


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती-2018 के तहत समकक्ष अर्हता के विवाद के कारण कई विषयों में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति अटकी रही। हिंदी, कला समेत कई विषयों में सैकड़ों अभ्यर्थियों को सिर्फ इसलिए नियुक्ति नहीं मिली, क्योंकि उनके विषय में समकक्ष अर्हता को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं थी। इस बार हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में आयोग ने नई भर्ती का विज्ञापन जारी करने से पहले शासन को पत्र भेजकर समकक्ष अर्हता को लेकर दिशा-निर्देश मांगे हैं।

यूपीपीएससी को एलटी ग्रेड शिक्षक के 5418 पदों का अधियाचन मिल चुका है। इनमें पुरुष वर्ग के 3341 और महिला वर्ग के 2077 पद शामिल हैं। आयोग ने छह माह पहले समकक्ष अर्हता पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए शासन से दिशा-निर्देश मांगे थे, ताकि नई भर्ती में अर्हता को लेकर कोई विवाद न हो और चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति में कोई बाधा आए। आयोग को अब तक कोई जवाब नहीं मिला है और इसी इंतजार में एलटी ग्रेड शिक्षक की नई भर्ती अटकी हुई है।

समकक्ष अर्हता के विवाद के कारण एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की कई सीटें भी फंसी हुई हैं। अभ्यर्थी यह मांग भी कर रहे हैं कि जिन विषयों में सीटें रिक्त पड़ी हैं और मुख्य सूची से अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिली
है, उन विषयों के रिजल्ट की दूसरी  लिस्ट जारी कर दी जाए।