दो राउंड की कॉउंसलिंग में भी नहीं भर पाईं 40 फीसदी सीटें



प्रतापगढ़। दो चरण की बीएड काउंसलिंग पूरी हो जाने के बाद भी बीएड कालेजों में 40 फीसदी सीट भी नहीं भर पाई हैं। सीटें खाली रहने से कॉलेजों की परेशानी बढ़ गयी है। प्रवेश बढ़ाने के लिए कॉलेज प्रबंधन सोशल

मीडिया और घर घर संपर्क कर प्रचार किया जा रहा है। महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022-24 के लिए फरवरी माह में आवेदन मांगे गए थे। मई माह में परीक्षा कराई गई।

सिंतबर माह में परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया। आठ अक्तूबर से

सिंतबर माह में परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हुई। उसके बाद पहले चरण के लिए अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन कॉलेज लॉक किया। वही एक सप्ताह के बाद दूसरे चरण के लिए भी अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन कॉलेज का चयन किया। सीटें कम भर पाने से कॉलेजों का प्रबंध तंत्र परेशान है।

बता दें कि जिले चार राजकीय सात अनुदानित कॉलेजों सहित कुल 80 कॉलेजों में बीएड पाठ्यक्रम संचालित हो रहा है। राजकीय और अनुदानित कॉलेजों में दो चरणों की काउंसलिंग के बाद जहां 60 फीसदी सीटें भर गई हैं। वहीं 69 प्राइवेट बीएड कॉलेजों में 40 फीसदी सीटें भी नहीं भर पाई।


कॉलेज संचालकों का कहना है कि तीसरे और चौथे चरण की काउंसलिंग में सीटें भरने की उम्मीद है। पीजी कालेज पट्टी में 22, पीबीपीजी में 60, एमडीपीजी में 72 सहित अन्य कॉलेजों में अभी तक सीटें आवंटित हुई हैं।