पांच महीने में 35 शिक्षक निलंबित, 206 का कटा वेतन

कुशीनगर। बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित परिषदीय स्कूलों में पिछले पांच में हुई कार्रवाई के दौरान 35 शिक्षकों को निलंबित किया गया है तथा स्कूलों से गायब 206 शिक्षकों का एक दिन का वेतन कटा है। वहीं शारदा पोर्टल पर सौ फीसदी लक्ष्य के सापेक्ष नामांकन व परिषदीय स्कूलों में लक्ष्य से दोगुना नवीन नामांकन हुआ है।



बेसिक शिक्षा विभाग से जिले में 2464 परिषदीय विद्यालय संचालित होते हैं। इन स्कूलों में 3.44 लाख बच्चों का नामांकन है। पिछले जुलाई माह से परिषदीय स्कूलों में एक साथ सभी बीईओ व जिला समन्वयकों की टीम बनाकर स्कूलों का खंगाले गये हैं। एक दर्जन से अधिक बार ब्लॉकवार 70 से 100 विद्यालयों की एक साथ जांच हुई है। इसमें अब तक कुल 35 शिक्षकों का निलंबित किया गया है तथा 207 शिक्षकों का एक दिन का वेतन कटा है। इसके अलावा 413 शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। स्कूलों में लगातार होने वाली जांचों से लापरवाह शिक्षकों में सुधार हुआ है। वहीं शारदा हर आये स्कूल योजना के तहत लक्ष्य के सापेक्ष सौ फीसदी नामांकन हुआ है। वहीं जिले को नवीन नामांकन के लिए 64141 का लक्ष्य मिला था। इसके सापेक्ष परिषदीय स्कूलों में लक्ष्य का दोगुना यानि 1 लाख 17 हजार 707 बच्चों का नामांकन हुआ है। इसके अलावा डीबीटी योजना के तहत 2.49 लाख बच्चे लाभान्वित हुये हैं।

पांच महीने में 35 शिक्षकों का निलंबन के साथ 206 शिक्षक का एक दिन का वेतन कटा है। लगातार जांच से शिक्षकों के साथ बच्चों की उपस्थिति में बेहतर सुधार हुआ है।

डॉ. कमलेंद्र कुमार कुशवाहा, बीएसए