आगरा और फिरोजाबाद में कक्षा आठ तक के स्कूल दो दिनों के लिए बंद

आगरा में इस सीजन का सबसे सर्द दिन सोमवार रिकॉर्ड किया गया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों से चल रहीं उत्तर पश्चिमी सर्द हवा मैदानी इलाकों खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों के लोगों के लिए परेशानी भरी रही। सोमवार को न केवल दिन, बल्कि रात में भी पारा सामान्य से नीचे चला गया, वहीं रात से छाया रहा कोहरा सुबह और घना हो गया। घने कोहरे में पहली बार दृश्यता शून्य हो गई और सुबह 11:30 बजे तक धूप न निकलने के कारण हाईवे पर वाहन रेंगते रहे। दिन में धूप खिली, लेकिन शीतलहर के कारण गलन और ठिठुरन से लोग बेहाल रहे। इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, इस वजह से आगरा प्रदेश में दूसरा सबसे ठंडा शहर रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले तीन दिनों में सुबह घना कोहरा छाया रह सकता है। वहीं भीषण ठंड और शीतलहर को देखते हुए कक्षा आठ तक के स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया है। फिरोजाबाद जिले में स्कूलों में अवकाश का आदेश जारी हुआ है। 




बच्चों को लेकर जाती महिला
आगरा में शीतलहर और घने कोहरे के कारण प्रभारी जिला अधिकारी ए मनिकंडन ने सोमवार रात को कक्षा नर्सरी से आठ तक के सभी स्कूलों को 28 दिसंबर तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल, कॉलेज सोमवार से सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खुले रहेंगे।
विज्ञापन

आगरा में छाया घना कोहरा
प्रभारी डीएम ए मनिकंडन ने बताया कि खराब मौसम और छोटे बच्चों की समस्याओं को देखते हुए 27 और 28 दिसंबर तक कक्ष 8 तक के सभी स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया। सोमवार व मंगलवार को  सरकारी व निजी स्कूल कक्षाएं नहीं लगाएंगे। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।



कोहरे के कारण पर हाईवे पर रेंगे वाहन

सोमवार की सुबह घने कोहरे के कारण न केवल एक्सप्रेसवे, नेशनल हाईवे, बल्कि शहर के अंदर के क्षेत्रों में भी दृश्यता शून्य दर्ज की गई। आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा-जयपुर, आगरा-ग्वालियर, आगरा-दिल्ली नेशनल हाईवे पर वाहन रेंगकर चले। सुबह 11.30 बजे तक कोहरे के बाद धूप खिली, लेकिन बेअसर साबित हुई। दिन में पारा तीन डिग्री लुढ़क कर केवल 16.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा, वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 5.8 डिग्री सेल्सियस रहा। 
विज्ञापन


मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले तीन दिनों में सुबह घना कोहरा छाया रह सकता है। इस दौरान सुबह दृश्यता शून्य से 100 मीटर तक रह सकती है। दिन में तापमान सामान्य से कम रहने और गलन, ठिठुरन बढ़ने के आसार हैं, वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कम रह सकता है। 

फिरोजाबाद में भी जिला प्रशासन ने सर्दी को देखते हुए स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी है। 27 एवं 28 दिसंबर को जिलाधिकारी ने शीतलहर को देखते हुए अवकाश की घोषणा की है। 29 दिसंबर को गुरु तेग बहादुर की जयंती का अवकाश रहेगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार पांडे ने कहा है कि परिषदीय स्कूलों के साथ मान्यता प्राप्त और सीबीएसई स्कूल भी बंद रहेंगे। आदेश का पालन न करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।