शिक्षक की भूमिका में नजर आए बीएसए


संतकबीरनगर। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी ने बुधवार को विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान वह शिक्षक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता की जांच की और खुद बच्चों को पढ़ाया।
बीएसए बेलहर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय मुंडेरी पहुंचे। यहां सभी अध्यापक उपस्थित पाए गए। विद्यालय में मध्याह्न भोजन में तहरी बना पाया गया, जो मेन्यू के अनुसार था। विद्यालय में पंजीकृत विद्यार्थियों के सापेक्ष उपस्थिति कम पाई गई। उपस्थित विद्यार्थी बिना ड्रेस के स्कूल आए थे।



बीएसए ने विद्यार्थियों को जोड़-घटाना एवं गुणा संबंधी प्रश्नों को हल करने के लिए दिया। कई विद्यार्थी नहीं कर पाए। प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि विद्यार्थी स्कूल ड्रेस में विद्यालय आए।
इसी क्रम में उन्होंने कंपोजिट विद्यालय बूढी बेलहर विद्यालय पहुंचे। प्रधानाध्यापक सहित अन्य अध्यापक उपस्थित पाए गए। विद्यालय में मध्याह्न भोजन में तहरी बना पाया गया, जो मेन्यू के अनुसार था। विद्यालय में पंजीकृत विद्यार्थियों के सापेक्ष उपस्थिति संतोषजनक पाई गई। उन्होंने कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों के बौद्धिक ज्ञान, शिक्षण गुणवत्ता का परीक्षण किया। शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए निर्देशित किया।