MLC Election : शिक्षक एमएलसी चुनाव में प्रयागराज के 16593 शिक्षक करेंगे मतदान


इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र (एमएलसी) चुनाव की घोषणा कर दी गई है। इसी के साथ राजनीतिक दलों एवं प्रशासन ने तैयारी भी तेज कर दी है। प्रयागराज में कुल 16593 शिक्षक मतदान में हिस्सा लेंगे। 2016 में कुल 12923 मतदाता थे। इस तरह से इस बार 3670 वोटर बढ़ गए हैं।


वर्तमान एमएलसी सुरेश कुमार त्रिपाठी का कार्यकाल 12 फरवरी को खत्म हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए 30 जनवरी को मतदान होगा। दो फरवरी को मतगणना शुरू होगी।

प्रयागराज में 16593 वोटरों के लिए 36 केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के अलावा नामांकन से लेकर मतगणना तक की प्रक्रिया झांसी में पूरी की जाएगी। ऐसे में मतदान के बाद बैलेट बॉक्स झांसी भेज दिए जाएंगे।

वोटर लिस्ट पर है नजर
एमएलसी चुनाव के लिए दलों एवं दावेदारों ने भी तैयारी तेज कर दी है। इस चुनाव में हर बार नए सिरे से वोटर बनाए जाते हैं। ऐसे में दावेदारों के बीच अपने समर्थकों को मतदाता बनाने को लेकर भी होड़ रहती है। ऐसे में इस चुनाव में मजबूत दावेदारी की शुरुआत मतदाता फार्म भरे जाने एवं वौटर बनाने से ही शुरू हो जाती है


इसमें राजनीतिक दलों के अलावा कई दावेदार भी लंबे समय से सक्रिय हैं। इसी क्रम में वर्तमान विधायक सुरेश चंद्र त्रिपाठी ने जनसपंर्क तेज कर दिया है। वहीं सपा भी डॉ.एसपी पटेल को पहले ही दावेदार घोषित कर चुकी है। हालांकि, भाजपा समेत अन्य कई दलों ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं।