चित्र पर पुष्प नहीं चढ़ाने पर शिक्षक निलंबित



 

अलीगढ़,। गणतंत्र दिवस पर गोंडा तहसील के गांव लखटोई प्राथमिक विद्यालय का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें प्राथमिक विद्यालय के एक भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित करने से मना करता दिख रहा है। ग्रामीण इस बात को लेकर शिक्षक से बहस भी करते वीडियो में देखे जा सकते हैं। मामले में बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रथम दृष्टया दोषी पाते हुए शिक्षक को निलंबित कर दिया है।

अलीगढ़ के गोंडा के गांव लखटोई के प्राथमिक विद्यालय में गुरूवार को गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। स्कूल में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित करने और राष्ट्रगान की बारी थी। वीडियो में कक्षा में अकेले बैठे शिक्षक हसमुद्दीन से ग्रामीण जब भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित करने को और राष्ट्रगान में शामिल होने को कहते हैं तो शिक्षक हसमुद्दीन भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित करने से मना करता दिख रहा है। शिक्षक का तर्क है कि हम किसी के सामने मत्था नहीं टेक सकते। पुष्प अर्पित किए जाने पर शिक्षक आनाकानी करता है। मामले में बीएसए सतेंद्र कुमार ने खंड शिक्षा अधिकारी गोपाल त्यागी को जांच सौंपी गई थी। खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया शिक्षक को दोषी पाया गया है। दोषी शिक्षक को बीएसए ने निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि के दौरान उपस्थिति के लिए प्राथमिक विद्यालय नगला कोली खंड गोंडा से संबद्ध किया गया है।

मौके पर पहुंचे संगठन और पुलिस
शिक्षक का वीडियो वायरल होते ही कई हिन्दू संगठन भी मौके पर पहुंचे और नारेबाजी करने लगे। मौके पर पुलिस और बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी भी पहुंचे। तब तक शिक्षक हसमुद्दीन हाथरस के लिए रवाना हो गए थे। अधिकारियों ने फोन कर उन्हें वापस विद्यालय बुलाया, जिसके बाद पूछताछ की गई। शिक्षा के विभाग के अधिकारियों ने बताया कि घटना पर अपनी गलती मानते हुए शिक्षक ने मां सरस्वती और माता के चित्र पर पुष्प भी अर्पित किया।