आयोग ने की भर्ती तो दो चरणों में देनी होगी परीक्षा


प्रयागराज। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती इस बार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) कराएगा या नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के जिम्मे यह भर्ती आएगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है। अगर यूपीपीएससी यह भर्ती कराता है तो इस बार अभ्यर्थियों को दो चरणों में परीक्षा देनी होगी।

आयोग ने वर्ष 2018 में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया था। 15 विषयों में एलटी ग्रेड शिक्षक के 10768 पदों पर भर्ती के लिए एक परीक्षा आयोजित की गई थी और इसी परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। इसके बाद आयोग ने राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालयों और राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता भर्ती के लिए प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाएं कराई।



आयोग अब अपनी भर्तियों में एकल परीक्षा की व्यवस्था हटा चुका है। अब दो चरणों की परीक्षा के माध्यम से ही भर्तियां की जा रहीं हैं। आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षक के तकरीबन छह हजार पदों का अधियाचन मिल चुका है। हालांकि, आयोग ने वर्ष 2023 के कैलेंडर में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती को शामिल नहीं किया है। ऐसे में परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

इस बीच नए शिक्षा सेवा आयोग के गठन का प्रस्ताव मांग लिया गया है। उधर, आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की समकक्ष अर्हता स्पष्ट किए जाने को लेकर शासन से दिशा-निर्देश मांगे हैं।