मजदूरों के बच्चों को मिलेगी नवोदय विद्यालय जैसी शिक्षा


प्रयागराज । निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों के मेधावी बच्चों को भी नवोदय विद्यालय जैसी शिक्षा मिलेगी। अटल आवासीय विद्यालय में पहले वर्ष छठवीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा के आधार पर 40 छात्र एवं 40 छात्राओं को प्रवेश मिलेगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले चिह्नित श्रमिकों का सर्वे कराया जा रहा है।

कोरांव में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण अंतिम चरण में है। इसमें श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण कार्यों से जुड़े, मनरेगा मजदूरों समेत 40 क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। मंडल में करीब 14 लाख श्रमिक पंजीकृत हैं। इनमें से सात लाख से अधिक प्रयागराज के हैं।

कुल पंजीकृत में से मंडल में 28 हजार तथा जिले में 20 हजार ऐसे श्रमिक हैं, जिनके बच्चे इस सत्र में पांचवीं कक्षा के विद्यार्थी हैं। बेसिक शिक्षा विभाग से इनकी सूची मांगी गई है।


चूंकि श्रम विभाग के पोर्टल की पंजीकरण की प्रक्रिया सभी के लिए है। ऐसे में अपात्रों के भी पंजीकरण कराने की आशंका है। इसे देखते हुए सूची में शामिल श्रमिकों का सर्वे कराया जाने का निर्णय लिया गया है।

उप श्रमायुक्त राजेश मिश्रा ने बताया कि सर्वे के लिए टीम बनाई गई है। पात्रों की सूची जल्द शासन को भेजी जाएगी। सर्वे में पात्र पाए जाने वाले श्रमिकों के बच्चे ही प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे।