CUET UG, PG 2023 : यूजीसी ने राज्य, निजी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य HEIs को सीयूईटी से दाखिला लेने को कहा

CUET UG PG 2023 सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों राज्य विश्वविद्यालयों डीम्ड व निजी विश्वविद्यालयों के बाद शेष उच्च शिक्षा संस्थानों में सीयूईटी स्कोर के आधार पर दाखिला लेने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) तरफ से पत्र वीरवार 16 फरवरी 2023 को लिखा गया।






 CUET UG, PG 2023: विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों के साथ-साथ डीम्ड व निजी विश्वविद्यालयों में संचालित होने वाले यूजी और पीजी कोर्सेस में इस साल दाखिला लेने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) को कहा है कि वे इस साल यूजी/पीजी दाखिला विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) 2023 स्कोर के आधार पर लें। इस सम्बन्ध में आयोग के सचिव प्रो. मनीष आर. जोशी की तरफ से इन विश्वविद्यालयों व एचईआइ को वीरवार, 16 फरवरी 2023 को पत्र लिखकर सीयूईटी से दाखिले लेने को लिए कहा गया।

बता दें कि वर्ष 2022 से शुरू किए गए सीयूईटी यूजी और पीजी स्कोर के माध्यम से सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, कई राज्य विश्विविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों और डीम्ड विश्वविद्यालयों द्वारा सीयूईटी यूजी/पीजी स्कोर के आधार पर दाखिला लिया जा रहा है। इस कड़ी में सीयूईटी स्कोर की स्वीकार्यता शेष राज्य, डीम्ड व निजी विश्वविद्यालयों और अन्य एचईआइ में भी बढ़ाने के लिए यूजीसी की तरफ से इन संस्थानों को पत्र लिखा गया है। CUET UG, PG 2023: सभी विश्वविद्यालयों और HEIs सीयूईटी से दाखिला से स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

यूजीसी सचिव ने राज्य, डीम्ड व निजी विश्वविद्यालयों और अन्य एचईआइ को लिख पत्र में कहा है कि देश के सभी उच्च शिक्षा संस्थान या तो सीनियर सेकेंड्री (कक्षा 12) के अंकों के आधार पर या अलग प्रवेश परीक्षा के आधार पर यूजी कोर्सेस में दाखिला लेते हैं। ऐसे में केंद्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली सीयूईटी यूजी के स्कोर के प्रवेश लेन पर स्टूडेंट्स को कई प्रवेश परीक्षाओं में नहीं सम्मिलित होना होगा। कई बार इन प्रवेश परीक्षाओं के साथ-साथ बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में टकराव होता है, जिससे छात्रों को कोई एक परीक्षा छोड़नी पड़ती है। साथ ही, सीयूईटी स्कोर से दाखिले पर सभी बोर्डों के स्टूडेंट्स को बराबर अवसर मिलेगा।